Home /News /madhya-pradesh /

80 feet high water fountain bursts from narmada pipeline farm destroyed in khargone mpns

नर्मदा की पाइपलाइन से फूटा 80 फीट ऊंचा फव्‍वारा, खेत हुए बर्बाद

खरगोन जिले में नर्मदा-गंभीर लिंक प्रोजेक्‍ट की पाइपलाइन फूटने से हजारों गैलन पानी खेतों में चला गया. इस कारण से न केवल पानी की बर्बादी हुई बल्‍कि खेतों में भी नुकसान हो गया. पानी का फव्‍वारा इतना तेज था कि लोगों करीब आधा किलोमीटर दूर रहे.

अधिक पढ़ें ...

खरगोन. जिले के बलवाड़ा क्षेत्र में नर्मदा-गंभीर लिंक परियोजना की पाइपलाइन फूट गई. क्षिप्रा तक जाने वाली यह पाइपलाइन 12 फीट चौड़ी है. जब इतनी मोटी पाइपलाइन से पानी प्रेशर के साथ निकला तो लगभग 80 फीट का फव्‍वारा बन गया. यह घटना खरगोन जिले के बलवाड़ा के पास नर्मदा-गंभीर परियोजना की पाइपलाइन की है. खरगोन जिला मुख्यालय से करीब 90 किलोमीटर दूर बलवाड़ा के पास पाइपलाइन फूटने से हड़कंप की स्‍थिति बन गई थी. पाइपलाइन व्यावसायी कैलाश जिंदल के खेत से गुजरती है. तीन टेकड़ी के पास यह पाइपलाइन अचानक फूटी तो करीब 80 फ़ीट ऊपर पानी उछला और साथ में पत्थर भी उछल रहे थे.

आसपास के लोगों ने देखा कि आसमान में बहुत ऊंचाई पर एक फव्‍वारा चल रहा है. पानी की नर्मदा की 12 फीट चौढ़ी पाइप लाइन से करीब 80 फीट ऊपर पानी फव्वारे की तरह उछला तो मिनटों में ही हजारों गैलन पानी खेतों में बहकर बर्बाद हो गया. प्रत्‍यक्षदर्शियों की मानें तो पानी का प्रेशर इतना तेज था कि किसी की पास जाने की हिम्‍मत नहीं हो रही थी. लोग दूर से ही मोबाइल से वीडियो बना रहे थे. खेतों से नदी की तरह पानी बहने लगा.

इसके बाद नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण एनवीडीए के अफसरों को सूचना दी गई. सूचना देने पर करीब आधा घंटे बाद इन्दौर क्षिप्रा जाने वाली पानी की सप्‍लाई को रोका गया. बताया जा रहा है की पाइपलाइन में लगी प्लेट लीकेज होने के कारण पानी का फव्‍वारा चल पड़ा था. अब पानी बहने का विडियो वायरल हो रहा है. हलांकि बाद में एनव्हीडी के अधिकारी कर्मचारीयो ने मौके पर पहुंच कर टूटी प्लेट को सुधार दिया गया.

पानी की बर्बादी रोकना जरूरी

सूत्रों की मानें तो मेनटेनेंस के दौरान ठीक से काम नहीं होने पर ऐसी स्‍थिति बनती है. नर्मदा से सैकड़ों किमी दूर पानी पहुंचाए जाने से पता चलता है कि इस पानी का कितना महत्‍व है. खाससतौर से गर्मी के दिनों में पानी की ऐसी बर्बादी बड़ा नुकसान है.

Tags: Madhya pradesh news, Water Falls

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर