पद्मावती पर गदर तो गुमनामी में 41 युद्ध जीतने वाले बाजीराव
Khargone News in Hindi

पद्मावती पर गदर तो गुमनामी में 41 युद्ध जीतने वाले बाजीराव
File Photo

मध्य प्रदेश के 50 से ज्यादा विधायक पद्मावती फिल्म का विरोध कर रहे हैं. इसी राज्य में बाजीराव की समाधि भी है, जिसे देखने वाला कोई नहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2017, 1:31 PM IST
  • Share this:
'पद्मावती' मूवी पर देशभर में हो रहे विरोध प्रदर्शन की आंच से मध्य प्रदेश भी बच नहीं सका है. वहीं 41 लड़ाइयों को जीतने वाले वीर बाजीराव की समाधि न जाने कितने बरसों से उपेक्षित है. उसका हाल लेने वाला कोई नहीं.

फिल्म विरोध के बीच राजनेता भी अपना नफा-नुकसान देख रहे हैं. राज्य की सत्ता पर काबिज भाजपा के विधायकों को रुख ऐसा ही कुछ लग रहा है. भाजपा के कम से कम 50 विधायकों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने मूवी रिलीज होने के बाद हालात बिगड़ने का अंदेशा जताया है.

गुमनामी में बाजीराव की समाधि



दो साल पहले बॉलीवुड फिल्म 'बाजीराव-मस्तानी' ने उनकी वीरता के किस्से घर-घर पहुंचा दिए लेकिन हकीकत ये है बाजीराव की समाधि गुमनामी में है. न तो सरकार का ध्यान उसकी ओर है और न ही विधायकों ने इसे ठीक रखने में कोई दिलचस्पी दिखाई है.
प्रदेश के खरगोन में करीब 300 साल पहले बनाई गई पेशवा बाजीराव की समाधि का अस्तित्व खतरे में है. वो दिन दूर नहीं ये एेतिहासिक धरोहर अनदेखी का शिकार होकर बांध के पानी में समा जाएगी. ये समाधि जहां बनी है, वो क्षेत्र नर्मदा पर प्रस्तावित महेश्वर बांध परियोजना के डूब क्षेत्र की जद में आता है. ऐसे में मजबूत दीवार बनाते हुए इस क्षेत्र को बचाने के लिए प्रशासन ने आठ करोड़ रुपए प्रस्तावित किए थे.

सालों बीत जाने पर भी अब तक दीवार नहीं बनाई गई है. बताया जाता है कि बांध निर्माण एजेंसी और पुरातत्व विभाग इसे बनाने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं ले रही है. साथ ही रखरखाव का मामला भी पुरातत्व विभाग और राज्य सरकार के बीच अटका हुआ है.

बीमारी में तोड़ा था दम
दस्तावेजों के अनुसार 18 अगस्त 1700 को जन्मे बाजीराव पेशवा प्रथम 1740 में पुणे से होकर उत्तर भारत की ओर कूच कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने नर्मदा किनारे लाव-लश्कर के साथ पड़ाव डाला था. 28 अप्रैल 1740 को रावेरखेड़ी क्षेत्र में अचानक उनकी तबीयत बिगड़ी और उन्होंने दम तोड़ दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading