Home /News /madhya-pradesh /

दुर्लभ मामला! भैंस ने 7 दिन के अंतर से दिया दो पाड़ों को जन्म, डॉक्टर भी हैरान

दुर्लभ मामला! भैंस ने 7 दिन के अंतर से दिया दो पाड़ों को जन्म, डॉक्टर भी हैरान

Khargone OMG: खरगोन के चोली गांव में एक भैंस ने 7 दिनों के अंदर दूसरा बच्चा देकर सभी को हैरान कर दिया.

Khargone OMG: खरगोन के चोली गांव में एक भैंस ने 7 दिनों के अंदर दूसरा बच्चा देकर सभी को हैरान कर दिया.

Khargon OMG: एमपी के खरगोन जिले के चोली गांव में अजीबो-गरीब वाकया हुआ. यहां के किसान जगदीश और सदाशिव पाटीदार के घर भैंस ने 7 दिन के अंतर से दो बच्चों को जन्म दिया. ये खबर आग की तरह फैली और किसान के घर लोगों की भीड़ लग गई. क्योंकि, भैंस को दो बच्चे तो एक साथ हो सकते हैं, लेकिन कुछ दिनों के छोटे अंतर से नहीं हो सकते. लोगों के साथ-साथ डॉक्टर भी हैरान हैं. हालांकि, उनका कहना है कि इसे सुपरफेटेशन कहा जाता है. यह मामला हजारों में एक में होता है.

अधिक पढ़ें ...

खरगोन. मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में एक भैंस ने 7 दिन के अंतर से दो बच्चों को जन्म दिया. इस घटना पर न केवल लोग, बल्कि डॉक्टर भी हैरान हैं. एक तरफ लोग जहां इसे किसी चमत्कार से कम नहीं मान रहे, तो दूसरी ओर डॉक्टर भी इसे दुर्लभ केस बता रहे हैं. उनकी भाषा में इसे सुपरफेटेशन कहा जाता है. यह घटना चोली गांव के किसान ‎‎जगदीश पाटीदार और सदाशिव पाटीदार के घर घटी. उनकी भैंस ने शुक्रवार‎ सुबह करीब 11:30 बजे जब एक बच्चे को जन्म दिया तो परिवार हैरान रह गया. क्योंकि, भैंस को सात दिनों पहले 6 जनवरी को‎ ही बच्चा हुआ था.

बता दें, भैंस और उसके दोनों बच्चे पूरी तरह स्वस्थ हैं. इस घटना के बाद जगदीश पाटीदार और सदाशिव पाटीदार के घर गांववालों की भीड़ लग गई है. पशु चिकित्सा विभाग के सहायक उपसंचालक डॉ. एसके पाठक ने इस मामले को लेकर कहा कि अमूमन ये मसला देखने में नहीं आता. इसे सुपरफिटेशन कहा जा सकता है. सुपरफेटेशन वह स्थिति होती है, जिसमें गर्भाशय में एक भ्रूण मौजूद होने के बावजूद दूसरे भ्रूण का निर्माण हो जाता है. सुपरफिटेशन के कारण मादा गर्भधारण होने के बाद फिर से एक नया गर्भ धारण कर लेती है. दोनों समय के गर्भधारण में अंतर होने के कारण उनके प्रसव में भी अंतर होता है इसी कारण उनके प्रसव में भी अंतर होता है.

इस गांव में जन्मा 3 आंखों वाला बछड़ा

गौरतलब है कि, कुछ इसी तरह का वाकया छत्तीसगढ़ में भी हुआ. राजनांदगांव जिले के गंडई गांव में एक अविश्सनीय घटना हुई है. यहां एक जर्सी गाय ने तीन आंखों वाले बछड़े को जन्म दिया है. इस अद्भुत बछड़े को देखने बड़ी संख्या में लोग गांव में जुट रहे हैं. भगवान में आस्था रखने वाले लोग बछड़े की पूजा भी कर रहे हैं और पैसों का चढ़ावा भी चढ़ा रहे हैं. 14 जनवरी की शाम करीब 7 बजे गाय ने बछड़े को जन्म दिया. मकर संक्रांति होने के नाते लोगों की आस्था बछड़े के प्रति और गहरी हो गई है. तीन आंखों वाले बछड़े को देखने लोग कतार लगाकर खड़े हो गए. ग्रामीण इसे भोलेनाथ का स्वरूप मानकर अगरबती फूल नारियल पैसा चढ़ा रहे हैं और बछड़े की पूजा कर रहे हैं. जिले के गंडई क्षेत्र के ग्राम पंचायत बुन्देली के आश्रित ग्राम लोधी नवागांव में तीन आंखों वाला बछड़ा गाय ने जन्म दिया है.

Tags: Bhopal news, Mp news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर