लाइव टीवी

खरगोन: बेटियों ने परंपराओं को तोड़कर निकाली पिता की अंतिम यात्रा, दी मुखाग्नि

Ashutosh Purohit | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 12, 2019, 11:30 PM IST
खरगोन: बेटियों ने परंपराओं को तोड़कर निकाली पिता की अंतिम यात्रा, दी मुखाग्नि
बेटियों ने पिता की अंतिम यात्रा को कंधा दिया

खरगोन (Khargone) में तीन बेटियों ने पिता (Father) की अंतिम यात्रा निकाली. गाजे बाजे के साथ निकाली गई इस यात्रा में बेटियों ने समाज की परंपराओं को तोड़कर अपने पिता की अर्थी को कंधा देने के साथ उन्हें मुखाग्नि भी दी

  • Share this:
खरगोन. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खरगोन (Khargone) में आज तीन बेटियों (daughters) ने अपने पिता को कंधा देकर उनकी अंतिम यात्रा निकाली और उन्हें मुखाग्नि दी. पेशे से इंजीनियर जयप्रकाश जायसवाल का कोई लड़का नहीं था, इसलिए समाजिक परंपराओं को किनारे करते हुए तीनों बेटियों ने अपने पिता की अंतिम यात्रा निकालने का फैसला किया. पिता को आदर्श मानकर उनके बताये मार्ग पर चलने वाली बेटियों ने साबित किया की बेटियां भी बेटों से कम नहीं हैं. इस दौरान पिता के आदर्शों पर चलकर बेटियों ने प्राकृतिक चिकित्सा (Natural Medication) क्षेत्र को बढ़ावा देकर लोगों को स्वास्थ्य (Health) के प्रति जागरूक करने का भी संकल्प लिया.

बेटों की तरह की थी परवरिश
मृतक जयप्रकाश जायसवाल (77 वर्ष) ने अपनी चारों बेटियों को बेटे की तरह ही पाला था. उन्होंने अपनी बेटियों को प्राकृतिक चिकित्सा क्षेत्र से जोड़कर तीन बेटियों को प्राकृतिक सेवाओं की चिकित्सक बनाया था. एक बेटी आस्ट्रेलिया में होने की वजह से अंतिम संस्कार मे शामिल नहीं हो पाई. पिता ने ऐसी परवरिश की कि आज सभी बेटियां बेटों की तरह खुद के पैरों पर खड़ी हैं. हालांकि सभी बेटियों की शादियां हो चुकी हैं. मृतक जयप्रकाश जायसवाल खरगोन की विवेकानन्द कालोनी में निवास करते थे. जायसवाल सिंचाई विभाग में रिटायर्ट सुप्रिडेंट इंजीनियर रहे थे.

News - सामाजिक परंपराओं को तोड़कर बेटियों ने दी मुखाग्नि, Khargone
सामाजिक परंपराओं को तोड़कर बेटियों ने दी मुखाग्नि


कंधा देकर निकाली पिता की अंतिम यात्रा
बेटियों ने पिता की अंतिम यात्रा गाजे-बाजे के साथ निकाली. शवयात्रा में समाज और शहर के गणमान्य नागरिक शामिल हुए. शहर के कुंदा तट स्थित मुक्तिधाम में बेटियों ने पिता को मुखाग्नि दी. इस दौरान सभी उपस्थित जनों ने बेटियों को बेटों की तरह पिता का अंतिम कार्य करते हुए देख साधुवाद दिया

ये भी पढ़ें - कांग्रेस के लिए 'मुसीबत' बने दिग्‍विजय के MLA भाई, CM कमलनाथ को लेकर कही ये बात
गाय की पूजा करेगी कमलनाथ सरकार : कांग्रेस ने छीना बीजेपी का एजेंडा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए खरगोन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 11:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर