Home /News /madhya-pradesh /

karam dam which is built in 304 crore leak villages being vacated ruckus in dhar khargone mpns

Alert: लीक हो रहा 304 करोड़ का कारम डैम, खाली कराए जा रहे गांव, मुनादी- लोग सावधान रहें

Dhar News: धार का कारम डैम लीक हो रहा है. इसकी वजह से कई गांव खाली कराए जा रहे हैं.

Dhar News: धार का कारम डैम लीक हो रहा है. इसकी वजह से कई गांव खाली कराए जा रहे हैं.

Karam Dam News: मध्य प्रदेश से बड़ी खबर है. धार जिले में 304 करोड़ की लागत से बना कारम डैम लीक हो रहा है. इसकी वजह से निचले इलाकों और गांवों को खाली कराया जा रहा है. बताया जाता है कि करीब-करीब 11 गांव इससे प्रभावित हो सकते हैं. दूसरी ओर, खरगोन के काकडदा, मेलखेडी, काकरिया, मिर्जापुर, बडवी और जलकोटा गांव में अलर्ट जारी कर दिया है. मुंबई-आगरा स्टेट हाईवे का एक हिस्सा बंद कर दिया गया है. प्रशासन मुनादी के साथ-साथ लोगों के सावधानी बरतने की अपील कर रहा है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

कारम डैम की खबर आते ही मुंबई-आगरा स्टेट हाईवे का कुछ हिस्सा बंद
2018 में बने कारम डैम के घटिया निर्माण पर विपक्ष ने उठाया सवाल
जल संसाधन मंत्री डैम से जुड़ी हर खबर का सीएम शिवराज को दे रहे अपडेट

खरगोन/धार. मध्य प्रदेश के धार जिले में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब जिले के कारम डैम लीक करने लगा. प्रशासन डैम का मरम्मत कार्य युद्ध स्तर पर करवा रहा है. यहां निचले इलाकों के 11 गांव खाली करवा दिए गए हैं. डैम के आसपास की सड़कों पर आवागमन बंद कर दिया गया है. यह डैम साल 2018 में 304 करोड़ रुपये की लागत से बना था. सूचना मिलते ही मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, कलेक्टर डॉ पंकज जैन सहित आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए. इस लीकेज से खरगोन जिले के भी 6 गांव प्रभावित हो सकते हैं. खरगोन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम और एसपी धर्मवीर सिंह मौके की ओर रवाना हो गए हैं. प्रशासन ने मुंबई-आगरा स्टेट हाईवे को खालघाट से मानपुर तक बंद करा दिया है.

खरगोन प्रशासन ने काकडदा, मेलखेडी, काकरिया, मिर्जापुर, बडवी और जलकोटा गांव में अलर्ट जारी कर दिया है. प्रशासन वहां मुनादी करा रहा है. लोगों से ऐहतियात बरतने की अपील की गई है. एबी रोड पर भई यातायात बंद है. गौरतलब है कि खरगोन जिले में लगातार भारी बारिश हो रही है. जिले के भीकनगांव में बड़े चौराहे पर दुकानों में पानी घुस गया है. बारिश की वजह से आम जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. यहां सड़कें तालाब में बदल गई हैं. भारी बारिश की वजह से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. बता देें कि प्रदेश मेंं कई जिलों में लगातार भारी बारिश हो रही है.

मंत्री सीएम शिवराज को दे रहे हर पल की अपडेट
इस मामले पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पल-पल का अपडेट ले रहे हैं. जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट उन्हें हर जानकारी दे रहे हैं. जल संसाधन विभाग के सभी अधिकारियों को डैम पर भेज दिया गया है. मंत्री तुलसी सिलावट ने कहा कि लापरवाह अफसरों को बख्शा नहीं जाएगा. दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी. इसकी जांच कमेटी बनाकर जांच कराई जाएगी.

पूर्व सीएम कमलनाथ ने लगाया यह आरोप
डैम के लीक होने की खबर पर प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने ट्वीट किया- ‘मध्य प्रदेश के धार जिले में कारम नदी पर नवनिर्मित कोठिदा-भारुडपूरा डैम में लीकेज की खबर बेहद चिंताजनक है. 304 करोड़ की इस योजना में शुरू से स्थानीय ग्रामीणजनों व जनप्रतिनिधियों द्वारा भ्रष्टाचार व घटिया निर्माण कार्य की शिकायत दर्ज करवायी जा रही थी, लेकिन शिकायतों की अनदेखी की गई, जिसके परिणाम स्वरूप पहली बारिश में ही यह लीकेज की घटना सामने आई है. आदिवासी क्षेत्रों में चले रहे विभिन्न निर्माण कार्यों में भ्रष्टाचार की शिकायतें निरंतर सामने आ रही हैं.’

डैम के घटिया निर्माण की जांच हो- कमलनाथ
पूर्व सीएम कमलनाथ ने ट्वीट के जरिये कहा- ‘मैं सरकार से मांग करता हूं कि डैम में लीकेज को देखते हुए सरकार सुरक्षा के तत्काल आवश्यक सभी कदम उठाये, ताकि किसी भी तरह के नुकसान व जनहानि को रोका जा सके. आसपास के गांवों में विशेष सतर्कता बरतने व उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की तैयारी भी की जाए. साथ ही इस नवनिर्मित डैम में भ्रष्टाचार व घटिया निर्माण की शिकायतों को देखते विशेषज्ञों का एक जांच दल तत्काल गठित करने का निर्णय भी लिया जावे जो इस निर्माण कार्य की जांच करें. साथ ही इसके दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो.’

Tags: Dam crack, Mp news

अगली ख़बर