लाइव टीवी

खरगोन की बेटी कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में प्रदेश का नाम करेगी रोशन
Khargone News in Hindi

Ashutosh Purohit | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: June 10, 2017, 7:54 PM IST
खरगोन की बेटी कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में प्रदेश का नाम करेगी रोशन
सुरभि यादव.

  • Share this:
मध्य प्रदेश के खरगोन की होनहार 26 वर्षीय बेटी सुरभि यादव ने इंटरनेशनल जीआरए टेस्ट परीक्षा में सफलता हासिल कर निमाड़ और प्रदेश का गौरव बढ़ाया है. सम्भवतः सुरभि निमाड़ के ग्रामीण परिवेश की पहली बेटी है, जिसका चयन अमेरिका के कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के लिए हुआ है.

भारत से कुल तीन युवाओं को कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में जाने का अवसर मिल रहा है. इनमें मध्य प्रदेश के खरगोन से सुरभि यादव, महाराष्ट्र के मुम्बई से भावेश और राजस्थान की शुभि शामिल हैं. वह मास्टर ऑफ डेवलपमेन्ट प्रैक्टिस विषय में अध्यन करेगी.

दुनिया के 24 देशों के चुनिंदा युवा इस शोध में शामिल होंगे. खरगोन की सांईनाथ कालोनी निवासी उद्यानिकी विभाग में कार्यरत दशरथ सिंह यादव की होनहार बेटी अपनी सफलता के पीछे की ताकत अपने माता-पिता और बड़ी बहन को मानती है.

विदेशी धरती पर अध्ययन कर अपने देश के विकास में सहभागिता करने का सपना संजोने वाली सुरभि अपने प्रदेश विशेषकर निमाड़ के ग्रामीण अंचलों के विकास को आधुनिक तौर पर साकार करना चाहती है.



सोशल डेवलेपमेंट इश्यू पर अध्ययन करने के लिए छह चरणों की कठिन परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले सुरभि 25 जुलाई को अमेरिका के लिए रवाना होंगी.

भारत के ग्रामीण विकास मे योगदान देने का संकल्प लेने वाली सुरभि ने न्यूज18 से चर्चा में दावा किया कि गांव के विकास का नक्शा बदलना और किसान की हालत सुधारना उनका लक्ष्य है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए खरगोन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 10, 2017, 7:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर