Home /News /madhya-pradesh /

special story muslim family making rakhi for years in khargone celebrates rakshabandhan 2022 with hindu tradition cgpg

भाईचारे की मिसाल: मुस्लिम परिवार सालों से बना रहा राखी, पूरी परंपरा के साथ मनाते हैं रक्षाबंधन का त्योहार

Khargone Latest News: खरगोन में एक मुस्लिम परिवार सालों से राखी बना रहा है.

Khargone Latest News: खरगोन में एक मुस्लिम परिवार सालों से राखी बना रहा है.

Rakshabandhan 2022 Special Story: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के खरगोन (Khargone News) में एक मुस्लिम परिवार ने साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल पेश की है. दरअसल, यह परिवार सालों से राखी बना रहा है. इस परिवार की महिलाएं राखी बनाती हैं और पुरुष इसका व्यापार करते हैं. इतना ही नहीं महिलाएं पूरी परंपरा से रक्षाबंधन का त्योहार भी मनाती हैं.

अधिक पढ़ें ...
खरगोन. मध्य प्रदेश के खरगोन में भाई बहन के पवित्र रिश्तों का त्योहार रक्षा बंधन को लेकर शहर में साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल देखने को मिलती है. हिन्दूओ के त्योहार रक्षा बंधन पर मुस्लिम परिवार यहां कई जमाने से राखियां बनाते आ रहे है. खरगोन में 10 अप्रैल को रामनवमी के जुलूस के दौरान पथराव, आगजनी और हिंसा के बाद 24 दिन तक शहर में कर्फ्यू रहा, लेकिन राखी के पर्व पर इसका कोई असर नहीं दिखाई दे रहा है. बल्कि हमेशा की तरह साप्रदांयिक सौहार्द की अनूठी मिशाल दिखने को मिल रही है. मुस्लिम परिवार परंपरा अनुसार राखी बना रहे हैं.
इस परिवार की महिलाएं राखी बनाती हैं. वहीं पुरूष पुश्तैनी समय से राखी का व्यापार कर रहे हैं. खास बात यह है की मुस्लिम महिला राखी बनाने के साथ राखी का त्योहार भी यहां मनाती हैं.
एक साथ मिलकर मनाते हैं खुशियां
भारत ही एक ऐसा धर्म निरपेक्ष देश है जहां सभी धर्म, सभी समुदाय के लोग एक दूसरे का त्योहार खुशियों के साथ मनाते हैं. हिन्दू मुस्लिम एकता और भाई चारा भी यहां त्योहार पर ही दिखाई देता है. खरगोन में राखी के पर्व पर साप्रदांयिक सौहार्द दिखाई देता है. यहां कई मुस्लिम परिवार खास तौर पर मुस्लिम महिलाएं पुश्तैनी समय से राखी बनाते आ रही हैं. हाल ही में 10 अप्रैल को रामनवमी के दौरान शहर मे साप्रदांयिक  तनाव हुआ. 24 दिन के कर्फ्यू के चलते खरगोन पूरे देश की सुर्खियों में भी रहा, लेकिन रक्षाबंधन पर्व पर हिन्दू मुस्लिम एकता दिखाई दे रही है.
रक्षाबंधन को लेकर परम्परा अनुसार मुस्लिम परिवार राखी का निर्माण किया. पुश्तैनी समय से राखी का निर्माण कर रहे मुस्लिम परिवार की युवतियों का कहना है कि राखी का पर्व भाई-बहन का पवित्र त्योहार है. हमारा परिवार पुश्तैनी समय से राखी बना रहा हैं. हम राखी बनाते भी है और बांधते भी हैं.
ये भी पढ़ें:  इंदौर में भारी बारिश का कहर: घरों में घुसा पानी, कारें भी बहीं, कई लोग लापता, देखें वीडियो
पुश्तैनी काम से कर रहे आमदनी

रक्षाबंधन के त्योहार पर राखी बनाने से मुस्लिम परिवार की महिलाओं की आमदनी भी होती है. परिवार का मानना है कि राखी का त्योहार भाई बहन के पवित्र रिश्तो का त्योहार है. राखी बनाना और व्यापार करना बुजुर्गों के समय से पुश्तैनी काम है. रक्षा बंधन के पर्व पर हमे राखी बनाने और बेचने में खुशी होती है. खास बात यह है कि  रक्षाबंधन का ही पर्व ऐसा पर्व है जब साप्रदांयिक सौहार्द के साथ ही भाई चारा भी दिखाई देता है. कई मुस्लिम बहन हिन्दू भाईयों को और हिन्दू बहन मुस्लिम भाईयों को राखी बांधकर अपनी रक्षा का वचन भी लेती है.

Tags: Mp news, Rakshabandhan

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर