Balaghat News: मादा तेंदुआ और बच्चे का शव मिलने से हड़कंप, जहर देने की आशंका

बालाघाट में मादा तेंदुआ और शावक के शव मिले हैं. (प्रतिकात्मक तस्वीर) .

Balaghat News: वन विभाग ने तेंदुओं को जहर देने की आशंका जताई है. गौरतलब है कि बालाघाट सहित पूरे प्रदेश से इन दिनों बाघ और तेंदुओं की मौत की खबरें आ रही हैं.

  • Share this:
बालाघाट. बालाघाट में दो तेंदुओं के शव मिलने से हड़कंप मच गया है. एक शव मादा तेंदुआ और दूसरा उसके बच्चे का है. वन विभाग ने तेंदुओं को जहर देने की आशंका जताई है. गौरतलब है कि बालाघाट सहित पूरे प्रदेश से इन दिनों बाघ और तेंदुओं की मौत की खबरें आ रही हैं.

अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) जेएस चौहान ने बताया कि साऊथ बालाघाट में 2 तेंदुओं के शव मिले हैं. एक मां है और दूसरा उसका बच्चा. हम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं. आशंका है कि उन्हें जहर दिया गया होगा. बता दें, एक महीने में तेंदुए के मरने की यह पांचवीं घटना है.

हाल ही में मिला था तेंदुए का शव


गौरतलब है कि इसी महीने बालाघाट के उकवा वन परिक्षेत्र के भुरूक गांव में भी तेंदुए का शव मिला था. उसकी पोस्टमॉर्टम से पता चला था कि उसका शिकार सिर में गोली मारकर किया गया. तेंदुए के सिर से दो छर्रे भी निकले थे. उसका एक पंजा, नाखून और पूंछ गायब थी.

टीम को नहीं मिला कोई सुराग


शिकार की पुष्टि के बाद वन अमले ने शिकारियों की तलाश शुरू कर दी थी. इस बीच बालाघाट डॉग स्क्वॉड की मदद से वन अमला शिकारियों की तलाश में रामा पुत्र रमलू सिंह के घर तक पहुंचा गया था, लेकिन वहां कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली. मामले की तफ्तीश कर रही टीम सुराग जुटा रही है.

9 महीने पहले भी मिला था शव


9 महीने पहले भी इंदौरी बीट में मादा तेंदुआ का शव मिला था. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में उसकी मौत का कारण गले में चमड़े का पट्टा फंसना बताया जा रहा था. रिपोर्ट के बाद वन विभाग के कर्मचारियों ने मादा तेंदुआ का अंतिम संस्कार कर दिया था. उस वक्त मृत तेंदुए की उम्र करीब पांच साल थी. वन विभाग को मादा तेंदूआ का शव पड़ा होने की सूचना महुआ बीनने गए ग्रामीणों ने दी थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.