होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /कथा कराओ, चुनाव जीतो: जनता को रिझाने मंत्री और विधायक बन रहे यजमान, बड़े कथाकारों की डिमांड बढ़ी

कथा कराओ, चुनाव जीतो: जनता को रिझाने मंत्री और विधायक बन रहे यजमान, बड़े कथाकारों की डिमांड बढ़ी

कांग्रेस और भाजपा दोनों के ही नेता इन दिनों अपने-अपने क्षेत्र में धार्मिक आयोजनों में सक्रिय हैं.

कांग्रेस और भाजपा दोनों के ही नेता इन दिनों अपने-अपने क्षेत्र में धार्मिक आयोजनों में सक्रिय हैं.

चुनावी साल में मंत्री, विधायक और चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों ने जनता के बीच पहुंचने के लिए धार्मिक आयोजनों का सहार ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री की दिसंबर की बुकिंग फुल हो चुकी है. कमल पटेल जया किशोरी से हरदा में कथा करवा रहे हैं.
भाजपा से मंत्री गोपाल भार्गव, भूपेंद्र सिंह और कमल पटेल बड़ी भागवत कथाओं का आयोजन कर रहे हैं.
कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी अपने विधानसभा क्षेत्र में पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा करवा चुके हैं.

भोपाल. विधानसभा चुनाव के लिए अब एक साल से भी कम वक्त बचा है. लिहाजा, जनता में अपनी पैठ मजबूत करने के लिए नेताओं ने धार्मिक आयोजनों का सहारा लिया है. मंत्रियों, विधायकों और चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों की इसी कोशिश के चलते कथाकारों का दिसंबर का शेड्यूल पूरा बुक हो चुका है. इसके चलते बड़े ही नहीं, छोटे कथाकारों की भी बल्ले-बल्ले हो गई है.

भाजपा में पहले से नेता धार्मिक आयोजनों में व्यस्त रहे हैं लेकिन इस बार कांग्रेस के नेता भी भागवत कथाओं के जरिए लोगों को रिझाने की कोशिश में है. भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी की धार्मिक स्थलों पर पहुंचने की भी यही रणनीति थी. यही नहीं, ज्यादातर नेता इस बार अपने क्षेत्र में अन्य लोगों द्वारा आयोजित धार्मिक आयोजनों में शिरकत के साथ ही अपने स्तर पर भी कार्यक्रम कर रहे हैं. यजमान बनकर बड़े कथाकारों को आमंत्रित कर रहे हैं. पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव, नगरीय विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह, कृषि मंत्री कमल पटेल समेत कई जनप्रतिनिधि ऐसे हैं, जिन्होंने पहली बार बड़े स्तर पर श्रीमद्भागवत कथा के लिए यजमान बने हैं.
यह भी पढ़ें : भोपाल के पास भी है खजुराहो जैसी बेजोड़ शिल्पकला, पुरातात्विक खोज में

सोशल मीडिया में चमकने वाले कथाकारों की डिमांड
सोशल मीडिया से फेमस हुए सीहोर वाले पंडित प्रदीप मिश्रा की बड़ी कथा का आयोजन कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी ने किया है. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा भी बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री की कथा करवा चुके हैं. उनका प्रबंधन देख रहे भाई सालिगराम का कहना है कि पूरा दिसंबर बुक है. दमोह में स्थानीय विधायक कथा करा रहे हैं. गोपाल भार्गव ने अपनी विधानसभा क्षेत्र रहली में पहली बार श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन किया है. इसमें मप्र समेत देशभर से 37 धर्मगुरुओं को बुलाया गया है. परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत अपने क्षेत्र राजघाट में अयोध्या के नेपाली बाबा को लेकर पहुंचे. मंत्री भूपेंद्र सिंह की खुरई विधानसभा क्षेत्र में पहली बार इतनी बड़ी भागवत कथा हो रही है. कथा कमल किशोर नागर कर रहे हैं. कृषि मंत्री कमल पटेल ने 7 से 13 दिसंबर के बीच श्रीमद्भागवत कथा की है. उन्होंने जया किशोरी को बुलाया है. इनके करीबियों का कहना है कि हरदा में इतनी बड़ी कथा नहीं हुई.

यह भी पढ़ें : आयुष्मान भारत और पोषण आहार घोटाले खुलते तो नप जाते सीनियर अफसर, इसलिए लोकायुक्त डीजी को ही हटवा दिया

जनता में छवि चमकाने विधायक भी सक्रिय
कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला ने इंदौर में तो एक माह पहले भाजपा विधायक रमेश मेंदोला ने भी कथा कराई. विधायक जजपाल जज्जी ने अशोक नगर में कथा कराई थी. इसमें मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया, तुलसी सिलावट और बृजेंद्र सिंह यादव नजर आए.

यह हो रहा फायदा
जनता के बीच में अपनी छवि को धार्मिक बताना. साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने की कोशिश है. यही नहीं, कथा के जरिए परिवार को भी बतौर दावेदार करने की तैयारी है. भूपेंद्र सिंह की पत्नी उनके आमंत्रण में हैं तो भार्गव ने आमंत्रण-पत्र में अपने बेटे अभिषेक की फोटो दी है. कमल पटेल के भी परिजन कथा में बढ़-चढ़कर सक्रिय हैं.

Tags: Bhopal news update, CM Shivraj Singh Chouhan, Kamal Patel, Kamalnath, Madhya Pradesh Assembly, Madhya pradesh latest news, Madhya pradesh news live, MP BJP, MP Congress

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें