लाइव टीवी

मध्य प्रदेश ATS को मिली बड़ी सफलता, 15 साल से फरार चल रहे 2 SIMI आतंकवादी गिरफ्तार

Manoj Rathore | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 7, 2020, 4:36 PM IST
मध्य प्रदेश ATS को मिली बड़ी सफलता, 15 साल से फरार चल रहे 2 SIMI आतंकवादी गिरफ्तार
मध्‍य प्रदेश एटीएस ने सिमी के दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तार.

मध्‍य प्रदेश एटीएस (MP ATS) ने दो दिन में दो सिमी आतंकियों (Simi Terrorists) को गिरफ्तार किया है. इन गिरफ्तारियों ने ना सिर्फ पुलिस की टेंशन बढ़ गई है बल्कि फिर से सिमी नेटवर्क एक्टिव होने की चर्चा भी शुरू हो गई है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में क्या सिमी आतंकियों (Simi Terrorists) का नेटवर्क फिर से सक्रिय हो गया है. यह सवाल इसलिए उठने लगा है कि एमपी एटीएस (MP ATS) ने सालों से फरार सिमी के दो आतंकियों को दो दिनों के अंदर गिरफ्तार किया है. इन गिरफ्तारियों ने पुलिस की टेंशन को बढ़ा दी है. कल बुरहानपुर से एजाज अकरम (Ijaz Akram) को गिरफ्तार किया गया था, तो आज एमपी एटीएस ने दिल्ली स्पेशल सेल की मदद से इलियास (Ilyas) को गिरफ्तार किया. दोनों सिमी आतंकी लंबे समय से फरार चल रहे थे. यही नहीं, अब इन दोनों उनसे संपर्क रखने वाले और उनकों पनाह देने वालों की तलाश की जा रही है.

दो दिनों में दो गिरफ्तारी
पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मध्‍य प्रदेश पुलिस के आतंक विरोधी दस्‍ता (एटीएस) को बड़ी कामयाबी मिली है. एटीएस ने बीते दो दिन के अंदर प्रतिबंधित संगठन सिमी के दो सस्‍दयों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किये गए सिमी सदस्‍यों में एजाज अकरम और इलियास शामिल हैं. आरोपी एजाज पिछले 13 साल से तो दूसरा आरोपी इलियास पिछले 18 साल से फरार था. इन दोनों आरोपियों की तलाश विभिन्‍न राज्‍यों की खुफिया एजेंसियों को थी.

आज दिल्ली से हुई गिरफ्तारी

मध्‍य प्रदेश एटीएस ने बुरहानपुर से एजाज की गिरफ्तारी के बाद आज दिल्‍ली स्‍पेशल सेल की मदद से आरोपी इलियास पिता मोहम्‍मद अकरम निवासी शाहीन नगर ओखला को दिल्‍ली से गिरफ्तार किया है. इलियास के खिलाफ बुरहानपुर थाना कोतवाली में धारा 153A और विधि विरूद्ध क्रियाकलाप निवारण अधिनियम की धारा 11,13 के तहत प्रकरण दर्ज है. साथ ही एटीएस थाना मुंबई में भी इलियास के खिलाफ विधि विरूद्ध क्रियाकलाप निवारण अधिनियम की धारा 11,13 के तहत मामले दर्ज हैं. अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक एटीएस राजेश गुप्‍ता ने बताया कि इलियास को फिलहाल मुंबई एटीएस को सौंपा गया है. इसे बुरहानपुर कोतवाली में दर्ज प्रकरण में रिमांड पर लिया जाएगा...

कल बुरहानपुर से हुई थी पहली गिरफ्तार
अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक एटीएस राजेश गुप्‍ता ने बताया कि सिमी के सदस्‍य एजाज पिता मोहम्‍मद अकरम निवासी जाकिर हुसैन मार्ग बुरहानपुर को एटीएस ने पुख्‍ता सूचना के आधार पर 12 दिसंबर को पाला बाजार बुरहानपुर से पकड़ा था. उस पर एटीएस मुंबई में विधि विरूद्ध क्रियाकलाप निवारण अधिनियम की धारा 10,13 के तहत एफआईआर दर्ज है. गिरफ्तारी के बाद आरोपी एजाज को सीजेएम न्‍यायलय बुरहानपुर में पेश किया गया है. साथ ही महाराष्‍ट्र एटीएस को भी उसकी गिरफ्तारी के संबंध में सूचना दे दी गई है. महाराष्ट्र एटीएस आरोपी एजाज को अपने साथ पूछताछ के लिए मुंबई ले जाएगी. एमपी एटीएस ने सबसे पहले एजाज से पूछताछ की तो कई चौंकाने वाले खुलासे हुए. आरोपी ने पूछताछ में सिमी के दूसरे फरार सदस्य इलियास की जानकारी दी. पुलिस ने इलियास की सूचना पुख्ता करने के लिए दिल्ली स्पेशल सेल की मदद से उसे भी गिरफ्तार कर लिया.नेटवर्क के तलाश में जुटी एटीएस

सिमी नेटवर्क को ध्वस्त करने के दावे पहले कई बार किए गए और सिमी के आठ विचारधीन कैदियों को एनकाउंटर में मारा भी गया. इसके बाद तमाम वादे और दावे किए गए, लेकिन इन दो सिमी सदस्यों की गिरफ्तारी ने फिर सिमी नेटवर्क की सक्रियता को बता दिया है. बताया जा रहा है कि अब एमपी एटीएस गिरफ्तार किए गए सदस्यों को शरण देने वाले, उनका साथ देने वाले और लगातार उनसे संपर्क करने वालों की जानकारी जुटा रही है.

ये भी पढ़ें-

लुटेरों की भाषा सीखी, 15 दिन परदेश में रहे, तब शिकंजे में आए 50 लाख रुपए लूटने वाले शातिर

कांग्रेस ने 'भारत बचाओ रैली' के लिए झोंकी ताकत,कमलनाथ ने दिल्‍ली में डाला डेरा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 8:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर