अपना शहर चुनें

States

मध्‍य प्रदेश: DM अपनी इस तरकीब से बने हर दिल अजीज, CM कमलनाथ ने यूं की तारीफ

जिलाधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह हर दिन फावड़ा और तसला लेकर सफाई करते नजर आते हैं. (फोटो-फेसबुक)
जिलाधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह हर दिन फावड़ा और तसला लेकर सफाई करते नजर आते हैं. (फोटो-फेसबुक)

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी और विदिशा के जिलाधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह के सफाई अभियान की चर्चा हर तरफ है.

  • Share this:
इन दिनों मध्‍य प्रदेश के विदिशा के जिलाधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह अपनी कार्य प्रणाली की वजह से चर्चा में हैं. सच कहा जाए तो वह हर किसी के 'हीरो' बन गए हैं. आखिर एक जिले का मुखिया हाथ में फावड़ा और तसला लेकर नाली की सफाई करते नजर आए तो किसी को विश्वास नहीं होगा, लेकिन कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने सफाई अभियान को आम आदमी के जीवन का हिस्सा बनाने के लिए अनोखी मिसाल पेश की है. जबकि जिलाधिकारी की इस पहल को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी सराहा है.

जिलाधिकारी को नालियों की सफाई करते देख न केवल जनता हैरान रह गई, बल्कि सफाई व्यवस्था की अब तक घोर उपेक्षा करती आ रही सरकारी मशीनरी भी हरकत में आ गई है. जिलाधिकारी को देख एसडीएम लोकेंद्र सिंह, नगर पालिका सीएमओ सुधीर कुमार सिंह, तहसीलदार आशुतोष शर्मा भी खुद सफाई करने नालियों में उतर पड़े.

जिलाधिकारी रोज करते हैं सफाई
भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी और विदिशा के जिलाधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह के सफाई अभियान की चर्चा हर तरफ है. वे हर रोज शहर की सड़क किनारे की नालियों की सफाई करते नजर आ जा जाते हैं. उनके हाथ में फावड़ा होता है. जबकि साथ ही वे नालियों से निकलने वाले कचरे को तसले में भरकर फेकनें में लगे होते है. उनकी की इस पहल को सरकारी कर्मचारियों के साथ आमजन का भी साथ मिल रहा है.
जिलाधिकारी सिंह ने कहा, 'कर्मचारियों को डांट डपटकर सिर्फ औसत दर्जे का काम लिया जा सकता है, मगर प्रोत्साहन और स्वयं की सहभागिता से भरपूर नतीजे निकाले जा सकते हैं. इतना ही नही जो काम समाज के लिए करना है, उसमें समाज को साथ लेकर ही अच्छे से किया जा सकता है.'



मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने की तारीफ
मीडिया में कौशलेंद्र विक्रम सिंह के सफाई अभियान की खूब चर्चा हो रही है और जब यह बात राज्‍य के मुख्यमंत्री कमलनाथ को मिली तो वह भी तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाए.

सीएम ने ट्वीट किया,'विदिशा जिलाधिकारी व उनकी टीम द्वारा सफाई व्यवस्था को लेकर किया जा रहा कार्य सराहनीय व प्रशंसनीय है. यह दूसरों के लिये प्रेरक भी है, महात्मा गांधी जी का यही संदेश है कि कोई कार्य छोटा नहीं होता है, ठान लिया जाये तो हर चीज संभव है.'



ये भी पढ़ें-

कमलनाथ सरकार की विज्ञापन जारी करने में बड़ी चूक, शिवराज ने पूछा- किसका है ये तीसरा हाथ?

सरकार के लिए चुनौती बना ई-टेंडर सिस्‍टम, इस वजह से अधिकारी करते हैं कंप्यूटर से छेड़छाड़
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज