VIDEO: कभी डंडे से करते थे प्रैक्टिस और अब हैं ये मैडल विनर 72 तलवारबाज़

प्रतिभा ऐसी कि

Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: July 24, 2018, 12:03 PM IST
Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: July 24, 2018, 12:03 PM IST
मंडला के उदयपुरा गांव के एक या दो नहीं, बल्कि 72 खिलाड़ियों के हाथों में ग़ज़ब का हुनर है. ये तलवारबाज़ी के माहिर खिलाड़ी हैं. ख़ासियत ये है कि सब के सब एक ही स्कूल के हैं. बच्चे आसपास के गांवों से दो सी तीन किलो मीटर पैदल  चल कर स्कूल पहुंचते हैं और अब स्टेट लेबल चैंपियनशिप में 25 मैडल जीत चुके हैं.

इस छोटे से गांव में कोई सुविधा नहीं है, इसलिए स्कूल की छत पर डंडों से प्रैक्टिस करते हैं. अब ये इतने माहिर हो गए हैं कि भोपाल में राज्हय स्तरीय प्रतियोगिता के लिए सलेक्ट हुए और वहां भी 25 मैडल जीत लिए.

इनका भोपाल तक का सफर भी कम रोमांचक नहीं है.  चैंपियनशिप में शामिल होने जा रहे इनमें से आधे से ज्यादा खिलाड़ी तो ऐसे हैं जो पहली बार ट्रेन में बैठे. और अपने गांव से बाहर की ज़िंदगी देखी.  भोपाल में  स्टेडियम को हैरत से निहारा और  खेल अकादमी और सुविधाएं देखकर आश्चर्य में डूब गए.  ये सब उनके लिए सपने जैसा था.

डंडे से तलवारबाज़ी करने वाले इन खिलाड़ियों ने सिर्फ 10 मिनट में इलेक्ट्रिक उपकरण चलाना सीख लिया. और  शहरी खिलाड़ियों के सारे करतब जान लिए. आदिवासी बहुल छोटे से गांव और सुविधा विहीन स्कूल से निकले इन होनहार तलवारबाज़ों को बस अब मदद और प्रोत्साहन की ज़रूरत है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...