बटला हाउस एनकाउंटर: कभी विवादों में आए थे दिग्विजय सिंह, अब साधी चुप्पी

बटला हाउस एनकाउंटर को फेक बताने वाले दिग्विजय सिंह का रुख आतंकी आरिज़ ख़ान की गिरफ्तारी के बाद बदला नज़र आ रहा है.

Vijay tiwari | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: February 14, 2018, 9:57 PM IST
बटला हाउस एनकाउंटर: कभी विवादों में आए थे दिग्विजय सिंह, अब साधी चुप्पी
File Photo- Digvijay singh
Vijay tiwari | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: February 14, 2018, 9:57 PM IST
दिल्ली के बटला हाउस एनकाउंटर पर सवाल उठाकर उसे फेक करार दे चुके मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने एनकाउंटर में शामिल इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी आरिज़ ख़ान की गिरफ्तारी के बाद मामले पर कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

नर्मदा परिक्रमा पर मंडला पहुंचे दिग्विजय सिंह ने कहा कि वो नर्मदा परिक्रमा के बाद इस पर बात करेंगे. उनसे यह सवाल उस वक़्त किया गया जब दिल्ली की स्पेशल सेल ने बटला हाउस एनकाउंटर के फरार आरोपी आरिज उर्फ जुनैद को दस साल बाद गिरफ्तार किया है.

बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इंडियन मुजाहिद्दीन के मोस्ट वांटेड आतंकी आरिज़ ख़ान (जुनैद) 2008 की बटला हाउस मुठभेड़ के बाद से ही फरार था. उसे चार दिन पहले भारत-नेपाल बॉर्डर से गिरफ्तार किया गया. दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, पूछताछ के लिए उसे कस्टडी में लिया गया है.
गिरफ्तार जुनैद जामिया नगर इलाके में 13 सितंबर, 2008 को हुए बटला हाउस एनकाउंटर में शामिल था. NIA की तरफ से इसके ऊपर 10 लाख और दिल्ली पुलिस ने 5 लाख का इनाम रखा था.

165 मौतों का जिम्मेदार
पुलिस के स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह ने बताया कि वह इंडियन मुजाहिद्दीन के प्रमुख साजिशकर्ताओं में से एक रहा है. उन्होंने बताया, "जुनैद कई मामलों में वांटेड था. वह देश के अलग-अलग हिस्सों में हुए धमाकों में शामिल रहा है. वह दिल्ली के करोल बाग, कनॉट प्लेस और ग्रेटर कैलाश में हुए धमाकों में शामिल रहा है.

बाटला हाउस धमाकों के बाद एक महीने तक वह भारत में रहा था. वह 2007 में यूपी में हुए धमाकों, 2008 में जयपुर में हुए सीरियल धमाकों, 2008 में ही अहमदाबाद में हुए धमाकों में शामिल रहा है." सिंह ने बताया कि जिन धमाकों में वह शामिल रहा है उनमें कुल 165 लोगों की मौत हुई है और 535 लोग घायल हुए हैं.

यूपी के आजमगढ़ के रहने वाले जुनैद पर कुल 15 लाख रुपए का इनाम घोषित था. इस पर अहमदाबाद, जयपुर, दिल्ली समेत देश के कई शहरों में आतंकी बम धमाके करने का आरोप है.

ये भी पढ़ें,
-अलग-अलग धमाकों में 165 मौतों का जिम्मेदार है इंडियन मुजाहिद्दीन का गिरफ्तार आतंकी
-इंडियन मुजाहिद्दीन का वॉन्टेड आतंकी गिरफ्तार, बटला हाउस एनकाउंटर में था शामिल
-सबसे बड़ी साजिश को अंजाम देने की फिराक में इंडियन मुजाहिद्दीन!
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर