VIDEO : बूढ़ा और कमज़ोर हो गया है 'मुन्ना', दूसरे के सहारे ज़िंदा है

मुन्ना टाइगर
मुन्ना टाइगर

मु्न्ना बेहद कमज़ोर हो गया है. पहले जैसी-चुस्ती फुर्ती नहीं रही. उसके दांत और दाढ़ भी घिस गए हैं. पार्क का स्टाफ कहता है, आज भी देसी और विदेशी सैलानी मुन्ना को देखने आते हैं

  • Share this:
कभी जिस मुन्ना की एक आवाज़ से जंगल में सन्नाटा पसर जाता था, आज वही मुन्ना दूसरे के सहारे जीने पर मजबूर है. एक ज़माना था जब मुन्ना को देखकर जंगली जानवर अपने रास्ते बदल देते थे. लेकिन अब ऐसा वक्त आ गया है कि दबंग मुन्ना अपनी जान बचाने के लिए जंगल में छुपता फिर रहा है. हम बात कर रहे हैं दुनिया भर में मशहूर कान्हा नेशनल पार्क के मुन्ना टाइगर की जो अब बूढ़ा और कमज़ोर हो गया है.

ये वही मुन्ना टाइगर है जिसने देश-दुनिया में 13 साल में काफी शोहरत और नाम कमाया.स्वभाव से दबंग, बेजोड़ बनावट, शानदार चाल-ढाल और अपने अलग अंदाज़ की वजह से मुन्ना ने देसी और विदेशी सैलानियों के दिल में एक अलग पहचान बनायी. हैरत की बात ये है कि मुन्ना के माथे पर कुदरती रूप से इंग्लिश का CAT शब्द लिखा हुआ है.

ये भी पढ़ें - 'अधिकार' की लड़ाई में बाघ ने बाघिन किया शिकार, जंगल में बरामद हुआ शव 



13 साल तक कान्हा के जंगल में अपनी हुकूमत चलाने वाला दबंग मुन्ना अब उम्रदराज़ हो चला है.  राजा के अंदाज़ में जीने वाला मुन्ना अब इतना कमज़ोर हो गया है कि वो शिकार के लिए भी दूसरों पर निर्भर है. हाल ही में वयस्क बाघों ने उस पर हमला कर खदेड़ दिया. उसके बाद से मुन्ना घायल है.
ये भी पढ़ें - VIDEO: पेंच की रानी ने 8वीं बार दिया शावकों को जन्म, तोड़ा विश्व रिकॉर्ड

मु्न्ना बेहद कमज़ोर हो गया है. पहले जैसी-चुस्ती फुर्ती नहीं रही. उसके दांत और दाढ़ भी घिस गए हैं. पार्क का स्टाफ कहता है, आज भी देसी और विदेशी सैलानी मुन्ना को देखने आते हैं. यूं भी कह सकते हैं कि मुन्ना के साथ सैलानियों और पार्क के स्टाफ का भावनात्मक रिश्ता जुड़ गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज