Assembly Banner 2021

दवा झंडी पर उमरा और जामुन टोला ने मारी लाइन, लेकिन नहीं बनी बात...देखिए VIDEO

कान्हा नेशनल पार्क में बाघों का रोमांस

कान्हा नेशनल पार्क में बाघों का रोमांस

ये बाघ (tigers) 50 से 60 किलोमीटर तक का सफर तय कर अपनी टेरिटरी घोड़कर बाघिन ((Tigress)) की टेरिटरी में आते हैं.लेकिन बाघिन है कि मानती नहीं

  • Share this:
मंडला.कान्हा नेशनल पार्क (Kanha National Park) के मुक्की जोन से एक रोमांचक वीडियो (Exciting video) सामने आया है.इसमें दो बाघ (tigers) एक बाघिन (Tigress) की टेरिटरी में घुसकर उस पर लाइन मार रहे हैं.लेकिन बाघिन (Tigress) है कि दोनों में से किसी को भी लिफ्ट नहीं दे रही. बाघिन को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए दोनों बाघ आपस में लड़ जाते हैं, इसके बावजूद बाघिन (Tigress) आकर्षित नहीं हुई.

दवा झंडी बाघिन पर दो बाघ फिदा
कान्हा नेशनल पार्क के मुक्की जोन में एक दवा झंडी नाम की बाघिन है. जिसकी अदाओं पर कान्हा के दो मेल बाघ फिदा हैं. इसमें एक बाघ का नाम उमरा पानी और दूसरे का जामुन टोला है. दोनों ही बाघ बाघिन को पाने के लिए लड़ रहे हैं.ये बाघ 50 से 60 किलोमीटर तक का सफर तय कर अपनी टेरिटरी घोड़कर बाघिन की टेरिटरी में आते हैं.लेकिन बाघिन है कि मानती नहीं.जानकारी के मुताबिक ये बाघ रोज़ाना ही बाघिन को इंप्रेस करने के लिए यहां आते हैं.लेकिन बाघिन दोनों को लिफ्ट नहीं मार रही.

नहीं मानीं बाघिन
बाघिन को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए दोनों बाघ रोज घंटों कोशिश करते हैं. लेकिन बात नहीं बन पा रही. इस वजह से दोनो ही बाघों में बात बिगड़ जाती है और एक दूसरे से लड़ाई कर बैठते हैं.बाघिन अपनी टेरिटरी में बैठकर दोनों की लड़ाई देखती रहती है.वो कुछ कहती नहीं है. जिसके बाद दोनों बाघ निराश होकर लौट जाते हैं.



Youtube Video


पर्यटकों ने कै़द की तस्वीरें
कान्हा नेशनल पार्क के मुक्की जोन में पर्यटक भ्रमण कर रहे थे.उसी दौरान उन्हें ये दो बाघ और बाघिन दिखी. पर्यटकों से बेपरवाह ये बाघ बाघिन को मनाते रहे.लेकिन बाघिन अपने नखरे दिखाती रही.बाघ बाघिन को करीब एक घंटे तक आकर्षित करने की कोशिश करते रहे.लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी.पर्यटकों ने भी बाघ- और बाघिन के इस प्रयासों पर हस्तक्षेप नहीं किया. वो चुपचाप इनकी हरक़तें अपने वीडियो कैमरे में कैद करते रहे.

ये भी पढ़ें-शिवराज सिंह चौहान की CM कमलनाथ को चुनौती- मैदान में आकर निपटेंगे

MP में लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम ! CM कमलनाथ 26 जनवरी को कर सकते हैं ऐलान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज