Home /News /madhya-pradesh /

what happened when the deer jumped on the bike rider

टाइगर रिजर्व से गुजर रहा था बाइक सवार, अचानक हिरण ने लगा दी छलांग..., देखें Video

MP Viral Video: कान्हा टाइगर रिजर्व में पशु और मानव के एक्सीडेंट का मामला सामने आया है. टाइगर रिजर्व के बीच से निकली सड़क से गुजर रहे बाइक सवार पर एक हिरण ने अचानक छलांग लगा दी और बाइक सवार गिरकर घायल हो गया. मध्य प्रदेश में हुई इस दुर्घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

अधिक पढ़ें ...

मंडला. अगर आप वन क्षेत्र खासतौर से टाइगर रिजर्व या सेंचुरी के बीच से खुले वाहन से गुजर रहे हैं तो सावधानी रखना बेहद जरूरी है. वन विभाग और वन्य प्राणी संरक्षण की टीम राहगीरों को यह सलाह देती रहती है. इस तरह के बोर्ड भी लगाए जाते हैं, लेकिन अक्सर लोग ऐसी चेतावनी नजरअंदाज कर देते हैं. ऐसे में अक्सर जंगली जानवर आपकी गाड़ी के आगे आ जाते हैं और दुर्घटनाएं हो जाती हैं. कुछ ऐसा ही वाकया मंडला के कान्हा टाइगर रिजर्व में भी सामने आया है.

टाइगर रिजर्व के समनापुर गांव के पास एक बाइक सवार दुर्घटना का शिकार हो गया. दरअसल बाइक सवार सड़क से कहीं जा रहा था उसी दौरान हिरणों का एक झुंड सड़क पार कर रहा था. झुंड के सभी हिरण सड़क पार कर चुके थे, लेकिन एक हिरण बच गया था. वह सड़क पार करने ही वाला था तभी वहां से एक बाइक सवार गुजरा उस दौरान हिरण ने ऐसी छलांग लगाई कि वह बाइक सवार के सिर पर पैर मारता हुआ निकल गया. इससे बाइक सवार वहीं गिर गया और घायल हो गया. इसके बाद वहां से गुजर रहे राहगीरों ने बाइक सवार युवक की मदद की.

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में बाघ परिवार की ऐसी तस्वीरें आपने पहले कभी नहीं देखी होंगी

रातापानी में जानवरों के लिए बनेगा अंडरपास

टाइगर रिजर्व और अभयारण्‍य से निकलने वाले रास्‍तों के कारण वन्‍यजीव घायल हो जाते हैं. ऐसे में उनके लिए सुरक्षित रास्‍ते की जरूरत महसूस की जा रही है. जानवर अपने क्षेत्र में बिना किसी बाधा के आ-जा सकें इसके लिए वन क्षेत्रों से गुजरने वाले रास्‍तों पर  कहीं बाड़ लगाई जा रही है तो कहीं अंडरपास बनाए जा रहे हैं. नेशनल हाईवे 46 पर औबेदुल्‍लागंज से नर्मदापुरम के बीच का रास्‍ता रातापानी अभयारण्‍य के  बीच से होकर गुजरता है. करीब 20 किलोमीटर के इस भाग में अब वन्‍यजीवों के लिए अंडरपास बनाने की योजना है. इससे वाहन पुल पर से जा सकेंगे और जानवर पुल के नीचे से. इससे राहगीरों और जानवरों दोनों को कोई बाधा नहीं होगी. ऐसे प्रयोग देश के अन्‍य वन क्षेत्रों के रास्‍तों पर किए जा सकते हैं, जिससे सफर सुरक्षित हो सके.

Tags: Kanha Tiger Reserve, Mp news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर