मंदसौर गोली कांड : प्रदर्शन-आगजनी और फायरिंग...बिछ गयी थीं किसानों की लाशें

कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में मंदसौर गोलीकांड को चुनावी मुद्दा बनाया और मध्य प्रदेश की सत्ता में वापसी की.

Narendra Dhanotiya | News18 Madhya Pradesh
Updated: June 6, 2019, 3:56 PM IST
मंदसौर गोली कांड :  प्रदर्शन-आगजनी और फायरिंग...बिछ गयी थीं किसानों की लाशें
मंदसौर गोलीकांड(फाइल फोटो)
Narendra Dhanotiya
Narendra Dhanotiya | News18 Madhya Pradesh
Updated: June 6, 2019, 3:56 PM IST
6 जून...मंदसौर के इतिहास का काला दिन. एक ऐसी तारीख़ जिसे यहां के लोग और ख़ासतौर से किसान भारी मन से याद करते हैं. 6 जून मंदसौर गोलीकांड के नाम से पहचाना जाने लगा है. उस दिन हुई पुलिस फायरिंग में 6 आंदोलनकारी किसानों की मौत हो गयी थी. सीएम कमलनाथ ने ट्वीट कर अपनी सरकार का संकल्प दोहराया है कि पीड़ितों को इंसाफ ज़रूर दिलाया जाएगा.

मंदसौर गोलीकांड की दूसरी बरसी

मंदसौर किसान आंदोलन गोलीकांड की आज दूसरी बरसी है. ज़िले में किसान आंदोलन चल रहा था. जगह-जगह हाईवे पर ट्रक के साथ सरकारी और निजी संपत्तियों को आग के हवाले किया जा रहा था. किसान अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर थे. दूध सड़कों पर बहाया जा रहा था. फल और सब्जियां जगह-जगह सड़कों पर फेंके जा रहे थे. किसान अपने खेत छोड़कर सड़कों पर आ गए थे. उसी दौरान पुलिस और किसान आमने-सामने हो गए. दोनों ओर से टकराहट बढ़ गई. मंदसौर जिले के पिपलिया मंडी बही चौपाटी पर पुलिस ने फायरिंग कर दी. उसमें 5 किसानों की मौत हो गई. बाद में पुलिस पिटाई में घायल एक और किसान ने दम तोड़ दिया.

भयावह यादें

6 किसानों की मौत के अलावा इस आंदोलन में करोड़ों रुपए की सार्वजनिक संपत्ति का भी नुक़सान हुआ. कई दुकानें जला दी गईं. कई ट्रकों को आग के हवाले कर दिया गया. किसान इस हद तक उग्र हो गए थे कि उन्होंने कलेक्टर को घेर लिया और उनकी भी जान पर बन आई थी. आंदोलन के बाद सियासत गरमा गई. उस वक्त मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार थी. किसानों की हत्या का आरोप भी शिवराज सिंह चौहान सरकार पर लगाए गए.

राहुल गांधी का वादा

6 जून 2018 को मंदसौर गोली कांड की पहली बरसी पर पिपलिया मंडी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पहुंचे थे. उन्होंने श्रद्धांजलि सभा में कहा था कि 10 दिन में किसानों का कर्ज़ माफ़ कर दिया जाएगा. जिन पुलिस अधिकारियों ने किसानों पर गोलियां चलाई हैं, उन पर हत्या का मुकदमा भी दर्ज होगा.
Loading...



कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में इसे चुनावी मुद्दा बनाया और मध्य प्रदेश की सत्ता में कांग्रेस लौट आई. किसानों की कर्ज़माफी शुरू हुई, लेकिन बाकी मांगें अभी भी लंबित हैं.

दो साल का इंतजार

मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार के 5 महीने बीत चुके हैं. कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि किसानों को न्याय दिलाया जाएगा, लेकिन राज्‍य गृहमंत्री बाला बच्चन ने घटना पर पुलिस और प्रशासन को क्लीन चिट दे दी. सियासत गर्माई तो फिर उन्होंने बयान बदल दिया कि केस का रिव्यू किया जाएगा. कांग्रेस के सुवासरा विधायक हरदीप सिंह डंग का कहना है कि किसानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी और उन्हें न्याय मिलेगा.

ये भी पढ़ें-पत्नी ने कहा डॉक्टर साहब घर पर नहीं हैं-मरीज़ ने कर दी हत्या

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंदसौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 6, 2019, 3:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...