Election Result 2019: राहुल ने जहां से की थी कर्जमाफी की घोषणा, वहां भी हारी कांग्रेस
Mandsaur News in Hindi

Election Result 2019: राहुल ने जहां से की थी कर्जमाफी की घोषणा, वहां भी हारी कांग्रेस
Rahul Gandhi

मंदसौर में ही किसान आंदोलन हुआ था. जिसमें पांच किसानों की मौत भी हो गई थी. यहां कांग्रेस की मीनाक्षी नटराजन को बीजेपी के सुधीर गुप्ता ने हराया है

  • Share this:
लोकसभा चुनाव 2019 में नरेंद्र मोदी के नाम की सुनामी देश के कोने-कोने तक पहुंच चुकी है. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश की मंदसौर लोकसभा सीट पर भी कांग्रेस की हार हुई है. यहां से कांग्रेस की मीनाक्षी नटराजन को बीजेपी के सुधीर गुप्ता ने हराया है. दिलचस्प बात यह है कि यहीं से राहुल गांधी ने किसान कर्ज माफ़ी की घोषणा की थी.

मीनाक्षी नटराजन को राहुल गांधी का करीबी माना जाता है. मंदसौर मध्य प्रदेश के मालवा में आता है. शिवराज सिंह चौहान सरकार के दौरान यहीं किसान आंदोलन हुआ था. आंदोलन में पांच किसानों की मौत भी हो गई थी. राहुल गांधी ने मंदसौर से ही किसान कर्ज माफ़ी की घोषणा की थी. इसके बाद मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को जीत मिली थी.

मंदसौर सीट से मीनाक्षी नटराजन 2009 में जीतीं थीं. इसके बाद वे राहुल गांधी की कोर टीम में शामिल हो गईं. मन जाता था कि युवा वोटर्स पर उनकी पकड़ काफी मजबूत है. हालांकि 2014 की मोदी लहर में वे मंदसौर सीट नहीं बचा पाईं थी और बीजेपी के सुधीर गुप्ता ने उन्हें हरा दिया था. अब वे फिर से मैदान में थीं.



राहुल गांधी और मीनाक्षी नटराजन

बता दें कि मंदसौर सीट पर अंतिम चरण में 19 मई को मतदान हुआ था. यहां 77.76 फीसदी वोटिंग हुई थी. इस सीट पर मीनाक्षी नटराजन(कांग्रेस), सुधीर गुप्ता(भारतीय जनता पार्टी), प्रभुलाल मेघवाल(बहुजन समाज पार्टी), इस्माइल मेव(बहुजन महा पार्टी), एडवोकेट बापू सिंह गुर्जर( हिंदुस्तान निर्माण दल), मीनाक्षी चौहान(नेशनल वुमन्स पार्टी) और शिवलाल गुर्जर (शिवसेना) प्रत्याशी हैं. निर्दलीय प्रत्याशियों में नंदलाल मीणा, प्रह्लाद सिंह राजपूत, फूलचंद पाटीदार, रंगलाल धांगर, विजय रान और सईद अहमद शामिल हैं.

मंदसौर लोकसभा सीट सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित है. यह एक ग्रामीण संसदीय क्षेत्र है जहां साक्षरता दर 71.48% के करीब है. 2014 के डेटा के मुताबिक यहां 16,26,556 मतदाता हैं, जिनमें से पुरुष और 788383 महिलाएं मतदाता हैं. 32 मतदाता अन्य अथवा थर्ड जेंडर हैं. 2014 चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस को हराकर सुधीर गुप्ता विजयी रहे थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading