लाइव टीवी

जय किसान कर्ज माफी योजना का दूसरा दौर शुरू, जिला प्रशासन ने की ये खास तैयारी
Mandsaur News in Hindi

Narendra Dhanotiya | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 26, 2019, 6:27 PM IST
जय किसान कर्ज माफी योजना का दूसरा दौर शुरू, जिला प्रशासन ने की ये खास तैयारी
आवंटन होने पर सीधे किसानों के खाते में जमा हो जाएगा कर्ज माफी का रुपया.

जय किसान कर्ज माफी योजना (Jai Kisan Loan Waiver Scheme) का दूसरा फेस शुरू हो चुका है. इस बार मंदसौर बैंक प्रबंधन ने पहले ही खाते अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

  • Share this:
मंदसौर. जय किसान कर्ज माफी योजना (Jai Kisan Loan Waiver Scheme) का दूसरा फेस शुरू हो चुका है और इसमें पात्र किसानों की कर्ज माफी में हो रही कठिनाइयों को दूर करने के लिए मंदसौर बैंक प्रबंधन (Mandsaur Bank Management) ने पहले ही खाते अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसका मकसद है कि राशि आवंटित होते ही किसानों के खाते में आसानी से भेजी जा सके. फिलहाल पिंक वन और पिंक टू फार्म भरने के लिए बैंक और जिला प्रशासन ने सभी बैंकों में विशेष शिविर भी लगाए हैं.

कृषि मंत्री ने न्‍यूज़ 18 से कही थी ये बात
मध्य प्रदेश में जय किसान कर्ज माफी योजना का दूसरा दौर शुरू हो चुका है. जबकि बुधवार को न्यूज़ 18 पर कृषि मंत्री सचिन यादव (Agriculture Minister Sachin Yadav) ने बयान दिया था कि दूसरा फेस शुरू हो चुका है. इसके लिए मंदसौर जिला प्रशासन ने सभी आवश्यक तैयारियां भी पूरी कर ली हैं. इसके पहले फेज में कई किसानों को खातों में उत्तराधिकारी का नाम, खाता नंबर में गलती और कई तरह की परेशानियां आ रही थीं, लेकिन इस बार आवंटन से पहले ही सारी समस्याओं का समाधान जिला प्रशासन और बैंक प्रबंधन कर रहा है.

जिला प्रशासन का ये है मकसद



इसके लिए बैंक प्रबंधन और जिला प्रशासन ने किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिए विशेष शिविर लगाए गए हैं, जिसमें किसानों की समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है. जिला प्रशासन चाहता है कि किसानों के कर्ज माफी योजना में आ रही समस्याओं का पहले से ही निराकरण कर लिया जाए, ताकि राशि आवंटित होते ही किसानों के खाते में जमा हो जाए. जय किसान कर्ज माफी योजना में आए किसानों की समस्याओं का निराकरण भी तत्काल किया जा रहा है. जिला सहकारी बैंक के ऋण माफी योजना के अंतर्गत लाभ पाने वाले किसानों कौशल्या बाई, मोहम्मद हुसैन, परस राम मांगूसिंह ने बताया कि कर्ज माफी योजना में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन शिविर के माध्यम से अब समस्या का समाधान हो गया है.

जिला कलेक्‍टर ने बताई वजह
जिला कलेक्टर मनोज पुष्प ने न्यूज़ 18 को जानकारी देते हुए बताया कि जय किसान कर्ज माफी योजना का फेस टू शुरू हो चुका है और इसमें किसानों की कर्ज माफी योजना में खातों से तकनीकी गलती, उत्तराधिकारी और अन्‍य परेशानी का सामना करना पड़ रहा था उसका शिविर लगाकर पहले ही समाधान किया जा रहा है, ताकि राशि का आवंटन होते ही सीधे किसानों के खाते में राशि जमा हो जाए.
किसानों की कर्ज माफी योजना को लेकर विपक्ष लगातार सरकार को घेर रहा है ऐसे में फेस टू में राशि आवंटन पहले से ही जिला प्रशासन और बैंकों द्वारा तैयारी करने से लगता है कि सरकार बहुत जल्दी ही किसानों को राहत देगी.
ये भी पढ़ें-

खरगोन से सनावद जा रहा पुलिस वाहन पलटा, हादसे में 10 पुलिसकर्मी घायल
MP में 'फूड फेस्टिवल' शुरू, 10 राजघरानों के खानसामों ने तैयार किए 60 व्‍यंजन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंदसौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 26, 2019, 6:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर