हरियाली अमावस्या: भक्तों ने किया महादेव का श्रृंगार, मालपुए का लगाया भोग

हरियाली अमावस्या को मंदसौर में भगवान पशुपतिनाथ महादेव का आकर्षक श्रृंगार किया गया.

Narendra Dhanotiya | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 1, 2019, 10:35 PM IST
हरियाली अमावस्या: भक्तों ने किया महादेव का श्रृंगार, मालपुए का लगाया भोग
मंदसौर- हरियाली अमावस्या पर हरी पत्तियों से भगवान का आकर्षक श्रंगार किया गया.
Narendra Dhanotiya
Narendra Dhanotiya | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 1, 2019, 10:35 PM IST
हरियाली अमावस्या को मंदसौर में भगवान पशुपतिनाथ महादेव का आकर्षक श्रृंगार किया गया. विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों, पुष्प लताओं से श्रृंगार किया गया और भगवान को मालपुए का भोग लगाया गया. श्रावण मास के दौरान मंदसौर में स्थित भगवान पशुपतिनाथ महादेव मंदिर में प्रतिदिन भगवान शिव का आकर्षक श्रृंगार किया जा रहा है. हरियाली अमावस को हरियाली अपने यौवन पर होती है. प्रकृति में चारों और हरियाली ही हरियाली होती है. ऐसे में भगवान शिव का हरियाली से आकर्षक श्रृंगार किया गया.

अष्टमुखी भगवान पशुपतिनाथ का गोल्डन पत्ती, कलकत्ती पत्ती, घोड़ा पाम पत्ती, बिल्वपत्र , चन्दनपत्ति, सीताफल पत्ती, सफेद आंकड़ा ,मधुकामिनी पत्ती, केर के पत्ते, आम के पत्ते, आशापालक आदि द्वारा श्रृंगार किया गया. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव को सावन महीना अति प्रिय है. ऐसी मान्यता है कि श्रावण मास में ही माता पार्वती ने भगवान शिव की आराधना की थी और उसके बाद भगवान शिव का पार्वती से विवाह हुआ था.

हरियाली अमावस्या पर पशुपतिनाथ महादेव मंदिर पर श्रद्धालुओं की भी काफी भीड़ रही. देर तक भगवान शिव के दर्शन करने के लिए श्रद्धालु आते रहे. हरियाली अमावस्या पर किए गए आकर्षक श्रृंगार में भगवान शिव की अष्टमुखी प्रतिमा अपने आप में मनमोहक और मनोरम लग रही थी. भगवान शिव के आकर्षक श्रृंगार और भोग के बाद आरती की गई.

ये भी पढ़ें - इनसे मिलिए- ये हैं MP की दंगल गर्ल माधुरी पटेल

यह गांव सोलर विलेज के नाम से देश-विदेश में मशहूर है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंदसौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2019, 10:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...