लाइव टीवी

मदसौर: ये हैं ‘26 जनवरी’, नाम को लेकर कई बार देना पड़ा हलफनामा, जानें पूरी कहानी
Indore News in Hindi

News18 Madhya Pradesh
Updated: January 26, 2020, 1:00 PM IST
मदसौर: ये हैं ‘26 जनवरी’, नाम को लेकर कई बार देना पड़ा हलफनामा, जानें पूरी कहानी
इनका नाम है छब्बीस जनवरी. (फाइल फोटो)

मंदसौर में एक शख्स का नाम ’26 जनवरी’ (Chhabbish January) है. उनके नामकरण का किस्‍सा भी बेहद रोचक है.

  • Share this:
मंदसौर (मध्य प्रदेश). आपने अक्सर यह लोकोक्ति सुनी होगी कि ‘नाम में क्या रखा है’, लेकिन किसी-किसी के नाम में बहुत कुछ रखा होता है. आपने अब तक कई अनोखे नाम सुने होंगे, लेकिन हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके नाम के कारण कई बार उन्हें मजाक का सामना करना पड़ता है तो कई बार उन्हें अपने नाम पर गर्व भी होता है. इस शख्स का नाम ’26 जनवरी’ (Chhabbish January) है.

रोचक है नामकरण का किस्सा
यह शख्स मध्य प्रदेश के मंदसौर (Mandsaur) जिले के जनकुपूरा में रहता है. एक समय ऐसा था जब नाम लेने में उनका बेटा और पोता भी शरमा जाया करते थे. 26 जनवरी के नामकरण का किस्सा बेहद रोचक है. 26 जनवरी 1966 की सुबह हेड मास्टर सत्यनारायण टेलर अपने स्कूल में झंडा वंदन कर रहे थे, उसी दौरान उनके बेटे का जन्म हुआ. गणतंत्र दिवस के दिन बेटे के जन्म लेने पर भावुक होकर उनके पिता सत्यनारायण ने अपने बेटे का नाम 26 जनवरी रख दिया.

शादी के समय भी नाम को लेकर हुई परेशानी



उनके पिता ने जन्म प्रमाणपत्र से लेकर स्कूल में भी अपने बेटे का नाम 26 जनवरी दर्ज कराया. इन नाम के कारण उनके बेटे को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा. विवाह और अन्य कई कामों में उन्हें अपने नाम के बारे में स्टैम्प पेपर पर एफिडेविट करा कर देना पड़ा. 26 जनवरी डाइट कॉलेज में कार्यरत हैं. 26 जनवरी को झंडा वंदन के बाद उनके मित्र हर साल उनका जन्मदिन मनाते हैं.



बेटा-पोता गर्व से बताते हैं उनका नाम
पहले छब्‍बीस जनवरी का बेटा तरुण और पोता इशान अपने दादा का नाम बताने से बचते थे. लोग उनका मजाक उड़ाएंगे, इस डर वे ऐसा करते थे. अक्सर ऐसा होता भी था कि लोग उनका नाम सुनकर हंस पड़ते थे, लेकिन अब अपने पिता के नाम पर उन्हें गर्व होता है. उनका 6 साल का पोता तो अब हर साल दादा का जन्मदिन बड़े उत्साह से मनाता है.

ये भी पढ़ें - 

BHU: चर्चा में रहे फिरोज खान के पिता रमजान खान को पद्म पुरस्कार देने का ऐलान

दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 12:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading