कचरे से करोड़पति बनी दलौदा ग्राम पंचायत, सरपंच को सम्‍मानित करेंगे PM मोदी
Mandsaur News in Hindi

कचरे से करोड़पति बनी दलौदा ग्राम पंचायत, सरपंच को सम्‍मानित करेंगे PM मोदी
कचरे से बदली ग्राम पंचायत की किस्‍मत.

दलौदा ग्राम पंचायत (Mandsaur District) की कचरा प्रबंधन (Waste Management) की वजह से किस्‍मत बदल गई है. सरपंच विपिन जैन की देखरेख में 20 प्रकार का कचरा अलग-अलग किया जाता है.

  • Share this:
मंदसौर. मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले (Mandsaur District) की दलौदा ग्राम पंचायत (Mandsaur District) एक ऐसी ग्राम पंचायत है जिसने कचरा प्रबंधन का अनूठा प्रयोग किया है. कचरा प्रबंधन (Waste Management) की ऐसी व्यवस्था जिससे न सिर्फ गांव साफ सुथरा हो गया है बल्कि कचरे से जैविक खाद ( Organic Fertilizer) और वर्मी कंपोस्ट भी बनाया जा रहा है. इससे ना सिर्फ किसान जैविक खेती कर लाभ कमा रहे हैं बल्कि पंचायत को भी लाखों रुपए की आमदनी हो रही है. गांव में स्वच्छता का वातावरण है और गांव अब शहर जैसा लगता है.

सरपंच ने बदली यूं किस्‍मत
गांव के सरपंच विपिन जैन को यह आइडिया गांव में फैली गंदगी के बाद आया. उनके दिमाग में एक योजना बनी कि गांव में गंदगी बहुत है इसे कैसे साफ किया जाए और उन्होंने कचरा प्रबंधन के उपाय इंटरनेट पर खोजे. आखिरकार उन्होंने अपने स्तर पर कचरा प्रबंधन केंद्र स्थापित कर यह योजना लागू कर ही दी. अब गांव में घर-घर ग्राम पंचायत की गाड़ियां जाती हैं और सायरन बजाकर कचरा इकट्ठा करती हैं. इस बाद कचरा संग्रहण केंद्र पर आता है और वहां पर इसकी छंटनी शुरू हो जाती है.

ऐसे होता का कचरा प्रबंधन
करीब 20 प्रकार का कचरा अलग-अलग तरीके से छंटनी किया जाता है और खाद बनने योग्य कचरे को प्राथमिकता दी जाती है. जबकि बाकी अन्य तरह की वस्तुओं को भी अलग किया जाता है, जो कि बाजार में बेचने योग्य होती हैं. इससे होने वाली आय को ग्राम पंचायत के विकास में लगा दिया जाता है, इससे न सिर्फ ग्राम पंचायत का विकास हो रहा है बल्कि लोग अब खुद प्रेरित होकर पंचायत का टैक्स भी जमा करने लग गए हैं, जिससे पंचायत की आय करोड़ों में हो गई है. इससे न सिर्फ गांव की सड़कें साफ दिखाई दे रही हैं बल्कि गांव अब शहर जैसा लगता है.



madhya pradesh, vipin jain
ग्राम पंचायत में हुई करोड़ों की आय को गांव के सरपंच विपिन जैन ग्राम विकास में खर्च कर रहे हैं.


यूं मिसाल बने सरपंच विपिन जैन
ग्राम पंचायत में हुई करोड़ों की आय को गांव के सरपंच विपिन जैन ग्राम विकास में खर्च कर रहे हैं. जबकि यहां पर सीसी रोड के अलावा आरओ का पानी भी गांव वालों को घर-घर जाकर सप्लाई कर रहे हैं, इससे गांव में बीमारियां भी नहीं फेल रही हैं और स्वच्छता कारण भी बना हुआ है. यही नहीं, गांव में एक सुंदर रिसोर्ट भी बन रहा है, जो कि बहुत कम खर्च में ग्रामीणों को अपने मांगलिक और अन्य सामाजिक कार्यों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. गांव में कचरा प्रबंधन के बाद आई जागृति के कारण लगभग 13 करोड़ के विकास कार्य हो गए हैं. जबकि कचरा प्रबंधन को देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां पर आ रहे हैं.

प्रधानमंत्री से सम्‍मानित हो चुके हैं सरपंच
गांव के सरपंच विपिन जैन को कचरा प्रबंधन और स्‍वच्‍छता के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री से भी पुरस्कृत किया जाना है. यह अवार्ड 24 अप्रैल 2020 को पंचायत राज दिवस पर प्रधानमंत्री द्वारा दिया जाएगा. इसके अलावा भी कई अवार्ड पंचायत ले चुकी है. जबकि जिले के कलेक्टर का कहना है कि ग्राम पंचायत में कचरा प्रबंधन में अच्छा काम किया है. इसके लिए उसकी जितनी सराहना की जाए कम है. अन्य ग्राम पंचायत भी इसे लागू करें और इसके लिए उन्हें इस ग्राम पंचायत भेजेंगे.

ये बोले ग्रामीण
दलौदा गांव के ही संजय मेहता, ग्रहणी नम्रता जैन और श्यामलता प्रजापति ने बताया कि पहले आस-पास बहुत गंदगी रहती थी, लेकिन जब से ग्राम पंचायत की गाड़ी आने लग गई है और उसका सायरन बजने लगता है तब हमें स्वच्छता के प्रति जागरूकता का संदेश मिलता है. अब हम कचरा आसपास नहीं डालते हैं बल्कि डस्टबिन में ही डालते हैं. गांव अब अच्छा लगने लग रहा है शहर जैसी फीलिंग आने लग गई है.

सरपंच ने कही ये बात
गांव के सरपंच विपिन जैन का कहना है कि ग्रामीण अब जागृत हो चुके हैं और कहीं भी अब गंदगी देखने को नहीं मिलती है. कचरा प्रबंधन मैनेजमेंट लगाने से फायदा यह हुआ कि 30 लोगों को रोजगार मिला है और गांव में गंदगी साफ हो गई है. यही नहीं, लोग बीमार नहीं हो रहे हैं और खुद लोग टैक्स देने के प्रति जागरूकता हो गए हैं, जिसके कारण पंचायत की आमदनी काफी बढ़ गई है. यही वजह है कि गांव अब विकास कर रहा है.

ये भी पढ़ें
ज्योतिरादित्य सिंधिया ही नहीं MP के ये दिग्‍गज नेता भी कर चुके हैं अपने Twitter बायो में बदलाव

हनी ट्रैप केस में ED की एंट्री! SIT से मांगी महिला आरोपियों से संबंधित ये जानकारी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading