MP By-election: मुरैना में कांग्रेस के राकेश मावई ने भाजपा के रघुराज को हराया, ये हैं जीत की 3 वजह!

जानिए मुरैना सीट पर क्या रही कांग्रेस प्रत्याशी राकेश मावई के जीत की 3 वजह
जानिए मुरैना सीट पर क्या रही कांग्रेस प्रत्याशी राकेश मावई के जीत की 3 वजह

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुरैना (Morena) जिले के मुरैना विधानसभा (Morena Assembly) क्षेत्र से भाजपा के रघुराज कंसाना (Subedar Singh) हार गए हैं. जानिए क्या रही इनके हार की 3 प्रमुख वजह...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 6:30 PM IST
  • Share this:
मुरैना. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुरैना (Morena) जिले के मुरैना विधानसभा क्षेत्र (Morena Assembly) के लिए हुए उपचुनाव (By election) में कांग्रेस के राकेश मावई (Rakesh Mawai) जीत गए. उन्होंने भाजपा के रघुराज कंसाना (Raghuraj Kansana) को शिकस्त दी. साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर रघुराज कंसाना विधानसभा पहुंचे थे, लेकिन बाद में वे भाजपा से जुड़ गए. ऐसे में आइए जानते हैं 2.54 लाख मतदाता क्षेत्र वाले मुरैना सीट पर क्या रही कांग्रेस प्रत्याशी राकेश मावई के जीत की 3 वजह-

1. इस सीट पर कांग्रेस को जातिगत समीकरण का सबसे तगड़ा लाभ हुआ. यूं तो भाजपा-कांग्रेस दोनों ही प्रत्याशी गुर्जर समाज से थे, लेकिन गुर्जर वोट पर सबसे ज्यादा पकड़ कांग्रेसी राकेश मावई की थी.

2. बिकाऊ-टिकाऊ का मामला भी यहां पर खूब सुर्खियों में रहा. कांग्रेस ने इसे अपना मुद्दा बनाया. साथ में कमलनाथ सरकार को गिराए जाने के बाद से लोगों में भाजपा को लेकर नाराजगी भी थी. इसका लाभ कांग्रेस के राकेश मावई को जीत के रुप में मिला.



3. कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए रघुराज के हार की एक वजह भितरघात रही. भाजपा ने इन्हें टिकट तो दे दिया, लेकिन संगठन से जुड़े पुराने कार्यकर्ताओं ने अंदरखाने उनका सहयोग नहीं किया. इसकी वजह से भी राकेश मावई की जीत सुनिश्चित हुई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज