• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • सम्राट मिहिर भोज पर बढ़ा संघर्ष, बसों पर हमला, मुरैना में स्कूल-कोचिंग बंद

सम्राट मिहिर भोज पर बढ़ा संघर्ष, बसों पर हमला, मुरैना में स्कूल-कोचिंग बंद

महाराज मिहिर भोज की जाति को लेकर ग्वालियर-मुरैना में वर्ग संघर्ष बढ़ गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

महाराज मिहिर भोज की जाति को लेकर ग्वालियर-मुरैना में वर्ग संघर्ष बढ़ गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

Madhya Pradesh News: एमपी के ग्वालियर और मुरैना जिले में सम्राट मिहिर भोज को लेकर गुर्जर और क्षत्रिय समाज के बीच संघर्ष बढ़ गया है. दोनों ही समाज सम्राट को अपनी-अपनी जाति और वंश का बता रहे हैं. इसे लेकर लोगों ने मुरैना में बसों में तोड़-फोड़ की.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    मुरैना. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर और मुरैना जिले में सम्राट मिहिर भोज की जाति का मामला गहराता जा रहा है. गुर्जर और क्षत्रिय सम्राट को अपनी-अपनी जाति और वंश का बता रहे हैं. इससे दोनों के बीच संघर्ष बढ़ गया है. इसे लेकर लोगों ने मुरैना में सड़क जाम की और गुरुवार रात एक दर्जन लोगों ने बानमोर में मुरैना-ग्वालियर की बीच चलने वाली बसों में तोड़-फोड़ की. इससे यात्रियों के बीच चीख-पुकार मच गई और उनमें दहशत फैल गई. संघर्ष को देखते हुए मुरैना जिला प्रशासन ने अगले तीन दिनों तक स्कूल और कोचिंग को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं.

    गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ग्वालियर और मुरैना में सम्राट मिहिर भोज की मूर्तियां लगाई गईं. एक मूर्ति के नीचे लगे शिलालेख में उनकी जाति गुर्जर बताई गई. इस पर गुर्जर और क्षत्रिय आमने-सामने हो गए. दोनों वर्गों के बीच विवाद बढ़ गया. यह विवाद अब वर्ग संघर्ष का रूप ले रहा है. मुरैना में गुरुवार दोपहर एक जाति के लोगों ने एमएस रोड पर चक्काजाम कर दिया. उन्होंने प्रशासन से मांग की, कि सम्राट मिहिर भोज की पटि्टका पर जिस वर्ग का नाम लिखा है, वह गलत लिखा है, उसे हटाया जाना चाहिए. हालांकि, लोगों के हंगामा करने से पहले ही भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा दिया गया. बल ने सभी लोगों को तितर-बितर कर दिया. इसके बाद गुरुवार रात को ही बानमोर से बसों में तोड़-फोड़ की खबरें आईं. हालांकि, इस तोड़-फोड़ में कोई सवारी घायल नहीं हुई, लेकिन मौके पर चीख-पुकार मच गई.

    प्रशासन ने निकाला ये आदेश

    इधर, सूत्रों से मुरैना जिला प्रशासन को पता चला कि संषर्म जबरदस्त भड़क सकता है. इसलिए प्रशासन ने आनन-फानन में गुरुवार देर शाम आदेश निकालकर जिले के स्कूल व कोचिंग संस्थानों को तीन दिन के लिए बंद रखने के आदेश जारी किए. दूसरी तरफ शुक्रवार से शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात कर दी गई है. जानकारी के मुताबिक, ग्वालियर में कलेक्टर ने गुर्जर और क्षत्रिय जातियों के नेताओं के साथ बैठक की. कलेक्टर ने उनसे कहा है कि सम्राट मिहिर के वंश के मामले पर शहर का माहौल नहीं बिगड़ना चाहिए. कलेक्टर और एसपी ने काह है कि अगर इसके बाद भी कोई भड़काने का काम करता है तो उसके खिलाफ NSA (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की कार्रवाई की जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज