होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /काशी विश्वनाथ-महाकाल लोक की तर्ज पर बनेगा शनि मंदिर का कॉरिडोर, ये होगी खासियत

काशी विश्वनाथ-महाकाल लोक की तर्ज पर बनेगा शनि मंदिर का कॉरिडोर, ये होगी खासियत

मुरैना के शनि मंदिर का भी कॉरिडोर बनाया जाएगा.

मुरैना के शनि मंदिर का भी कॉरिडोर बनाया जाएगा.

मुरैना जिले के ऐंती गांव की शनिश्चरा पहाड़ी पर मौजूद शनि धाम मंदिर को काशी विश्वनाथ और उज्जैन के महाकाल मंदिर (महाकाल ल ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: देवेंद्र राजपूत

    मुरैना. काशी विश्वनाथ और उज्जैन के महाकाल मंदिर (महाकाल लोक) की तर्ज पर मुरैना जिले के शनि मंदिर का भी कॉरिडोर बनाया जाएगा. इसकी प्लानिंग मध्‍य प्रदेश सरकार बना चुकी है. जबकि इस प्‍लान के क्रियान्वयन का जिम्मा मुरैना सांसद व केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने उठाया है. वहीं, कॉरिडोर के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं.

    खास बात यह है कि अयोध्या में राम मंदिर और ग्वालियर का सूर्य मंदिर तैयार करने वाले आर्किटेक्ट के निर्देशन में यह कॉरिडोर तैयार किया जाएगा. आर्किटेक्ट आशीष सोमपुरा ने बताया कि शनि मंदिर का नया रूप तैयार करने में सिर्फ स्टोन का प्रयोग किया जाएगा, ताकि मंदिर की प्राचीन भव्यता बनी रहे. बता दें कि आशीष सोमपुरा के पिता कई साल पहले अयोध्या राम मंदिर का डिजाइन तैयार किया था, जो कि आज आकार ले रहा है.

    यहां है शनि धाम मंदिर
    मुरैना जिले के ऐंती गांव की शनिश्चरा पहाड़ी पर त्रेतायुगीन शनि धाम मंदिर स्थित है. शनि अमावस्या के दिन लगने वाले विराट मेले के कारण शनि मंदिर की ख्याति लगातार बढ़ती ही जा रही है. उज्जैन के महाकाल के बाद मुरैना के शनि मंदिर की काफी मान्यता है. बता दें कि शनि मंदिर के ठीक सामने भव्य शनि द्वार होगा, जिसका पूरा डिजाइन जालीदार पत्थरों से बनाया जाएगा. इसमें स्‍टील का इस्‍तेमाल नहीं होगा.

    Tags: Morena news, Mp news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें