हाईकोर्ट ने रेप आरोपी को दी जमानत, कहा- लगाने होंगे 10 पेड़, अगर मुरझाए तो बेल निरस्त

बेल ऑर्डर में लगी 9 कंडीशन में से एक शर्त यह भी है कि आरोपी को पितृ वन में 10 फलदार पौधे लगाने होंगे और 6 फिट लंबे होने तक स्वयं देखभाल करनी होगी.

Dushyant Sikarwar | News18 Madhya Pradesh
Updated: July 3, 2019, 11:14 PM IST
हाईकोर्ट ने रेप आरोपी को दी जमानत, कहा- लगाने होंगे 10 पेड़, अगर मुरझाए तो बेल निरस्त
बेल ऑर्डर में लगी 9 कंडीशन में से एक शर्त यह भी है कि आरोपी को पितृ वन में 10 फलदार पौधे लगाने होंगे (Demo Pic)
Dushyant Sikarwar | News18 Madhya Pradesh
Updated: July 3, 2019, 11:14 PM IST
मध्य प्रदेश में ग्वालियर हाईकोर्ट ने बलात्कार के मामले में रेप के आरोपी को जमानत देते समय अनोखी सजा सुनाई है. हाईकोर्ट ने जमानत देते हुए कहा कि आरोपी को मुरैना के पितृ वन में 10 पौधे लगाने होंगे और उन पौधों की सुरक्षा रखकर उन्हें जीवित रखना है. इसके साथ ही हर महीने उन पौधों की फोटो न्यायालय में प्रस्तुत करनी होगी. अगर पौधे निर्जीव होते हैं तो आरोपी की जमानत स्वतः ही निरस्त हो जाएगी.

बेल ऑर्डर में 9 कंडीशन
जौरा थाना इलाके में एक युवती ने हिमांशु बत्रा के खिलाफ 15 दिन पहले बलात्कार का मामला दर्ज करवाया था. आरोपी हिमांशु बत्रा को जौरा पुलिस ने दुष्कर्म के अपराध में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. इस मामले में आरोपी की जमानत याचिका हाईकोर्ट में लगी थी. जिसमें न्यायमूर्ति आनंद पाठक ने हिमांशु बत्रा को जमानत तो दे दी लेकिन बेल ऑर्डर में 9 कंडीशन भी लगा दीं.

10 फलदार पौधे लगाने होंगे

बेल ऑर्डर में लगी 9 कंडीशन में से एक शर्त यह भी है कि आरोपी को पितृ वन में 10 फलदार पौधे लगाने होंगे और 6 फिट लंबे होने तक स्वयं देखभाल करनी होगी. अगर यह पौधे निर्जीव होते हैं तो बेल स्वतः निरस्त हो जाएगी. यह आदेश पितृ वन के सदस्य के पास भी पहुंच गई है.

युवती जौरा में अपनी बुआ के यहां रहती थी, उसने हिमांशु बत्रा के खिलाफ जौरा पुलिस को शिकायत पेश की कि आरोपी हिमांशु ने उसे शादी का झांसा देकर एक साल तक गलत संबंध स्थापित किए. अब शादी करने से इंकार कर रहा है. युवती की शिकायत पर पुलिस ने हिमांशु बत्रा के खिलाफ दफा 376 का मुकदमा दर्ज किया था. हाईकोर्ट ने जमानत आदेश में कहा है कि वह पीड़िता को किसी भी प्रकार से धमकाएगा नहीं.

ये भी पढ़ें-
Loading...

रिपोर्ट: सिर्फ 15 फीसदी रेप पीड़ित नाबालिगों को ही मुआवजा

मुख्तार अंसारी के बरी होने पर बेटा अब्बास बोला- जय हिंद
First published: July 3, 2019, 11:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...