अपना शहर चुनें

States

यहां पानी की समस्या को लेकर पिछले 7 दिनों से धरने पर हैं ग्रामीण

पानी की समस्या को लेकर धरने पर बैठे ग्रामीण
पानी की समस्या को लेकर धरने पर बैठे ग्रामीण

मध्य प्रदेश में मुरैना सबलगढ़ तहसील का रामपुर इलाका पिछले कई वर्षों से पानी की जटिल समस्या से जूझ रहा है.

  • Share this:
मध्य प्रदेश में मुरैना सबलगढ़ तहसील का रामपुर इलाका पिछले कई वर्षों से पानी की जटिल समस्या से जूझ रहा है. कई बार प्रशासनिक अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों से इस समस्या के निपटारे के लिए ग्रामीणों ने गुहार भी लगाई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई.

आलम यह है कि पानी की समस्या अब और भी विकराल हो गई है. इलाके के आधा सैकड़ा से ज्यादा गांव सूखे से ग्रसित हैं. ऐसी स्थिति में अब किसान यहां से पलायन करने लगे हैं.

वहीं पिछले 7 दिनों से इलाके के ग्रामीण रामपुर में पानी की समस्या को लेकर धरने पर बैठे हुए हैं. किसानों की मांग है कि इलाके को सूखा घोषित किया जाए, साथ ही पानी की समस्या का स्थाई हल निकाल चम्बल नदी से पानी लाया जाए.



ग्रामीणों ने पानी के लिए एक स्टॉप डैम बनाने की भी मांग की है. मुरैना मुख्यालय से करीब 90 किलोमीटर दूर रामपुर इलाके के कई गांव इस साल सूखे की चपेट में हैं. इनमें डुंगरपाली, गोल्हारी, विभूती, देवरी, मामचोन, रुनघान खालसा, सेमना, जलालगढ़, बामसोली और बरखेड़ा समेत करीब आधा सैकड़ा से ज्यादा गांव सूखे की समस्या से जूझ रहे हैं.
वहीं इस साल बारिश कम होने से किसानों की काफी फसलें भी बर्बाद हो गईं. ऐसे में लंबे समय से सूखे से पीड़ित होने के कारण किसानों का आक्रोश फूट पड़ा और उन्होंने आंदोलन शुरू कर दिया.

वहीं बीते रविवार को हुई किसानों की पंचायत में फैसला लिया गया है कि अगर कोई सुनवाई नहीं हुई तो आने वाले समय में वे तहसील सबलगढ़ पर उग्र प्रदर्शन कर सरकार का घेराव करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज