होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /मातृ व शिशु मृत्यु दरों में जबरदस्त कमी पर केंद्र का मध्य प्रदेश को अवार्ड

मातृ व शिशु मृत्यु दरों में जबरदस्त कमी पर केंद्र का मध्य प्रदेश को अवार्ड

केंद्र से मिले अवार्डों की संख्या  बताकर खुशी जताते स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह

केंद्र से मिले अवार्डों की संख्या बताकर खुशी जताते स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह

मध्य प्रदेश की झोली में एक और उपलब्धि आई है.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग को तीन पुरस्कारो ...अधिक पढ़ें

    मध्य प्रदेश की झोली में एक और उपलब्धि आई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलाय ने मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग को तीन पुरस्कारों से नवाजा है. इसमें मातृ मृत्यु दर व शिशु मृत्यु दर में भारी कमी व प्राइवेट डॉक्टरों द्वारा प्रतिमाह 9 तारीख को महिलाओं का फ्री चेकअप करने की उपलब्धि शामिल है. यह तीन अवार्ड दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के हाथों मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह को शुक्रवार को दिए गए.स्वास्थ्य मंत्री ने इसका श्रेय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, प्रदेश की जनता को व आशा कार्यकर्ताओं व डॉक्टरों को दिया.

    शनिवार को मुरैना स्टेशन पर शताब्दी एक्सप्रेस से जैसे ही स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह उतरे वैसे ही उनके समर्थकों ने ढोल नगाड़ों के साथ अपने नेता का स्वागत किया. मौका भी खुशी का जो था. मध्य प्रदेश सरकार ने एक बार फिर केंद्र में अपना ढंका जो बजाया है. प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग को मातृ मृत्यु दर व शिशु मृत्यु दर में जबरदस्त आई कमी के कारण दो अवार्ड मिले हैं.

    वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आह्वान किया था कि मातृत्व योजना के तहत प्राईवेट डॉक्टरों द्वारा महीने में 9 तारीख को महिलाओं का चेकअप फ्री में किया जाए.इस कार्य में भी मध्य प्रदेश अव्वल आया है, जिसके लिए उसको एक तीसरा अवार्ड दिया गया.स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जब भाजपा सरकार नहीं थी तब सरकारी अस्पताल में सिर्फ 24 प्रतिशत डिलीवरी हुआ करती थीं लेकिन भाजपा सरकार में 86 प्रतिशत डिलेवरी सरकारी अस्पताल में हो रही हैं. इसमें सबके सहयोग व नागरिकों में जागरूकता को यह अवार्ड मिला है.

    Tags: Madhya pradesh news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें