MP By-election: दिमनी की जनता ने दल-बदलू को नकारा, BJP के गिर्राज दंडौतिया हारे

गिरिराज डंडोतिया. फाइल फोटो.
गिरिराज डंडोतिया. फाइल फोटो.

मध्य प्रदेश विधानसभा (Madhya Pradesh Assembly) की 28 सीटों पर हुए उपचुनाव (Election) के परिणाम मंगलवार को सामने आ गए. मुरैना (Morena) जिले की दिमनी सीट (Dimani Seat) पर इस चुनाव में मुकाबला दिलचस्प था.

  • Share this:
मुरैना. मध्य प्रदेश विधानसभा (Madhya Pradesh Assembly) की 28 सीटों पर हुए उपचुनाव (Election) के परिणाम मंगलवार को सामने आ गए. मुरैना (Morena) जिले की दिमनी सीट (Dimani Seat) पर इस चुनाव में मुकाबला दिलचस्प था. यहां से पूर्व में मुख्य विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस की टिकट जीत हासिल करने वाले गिर्राज दंडौतिया इस बार बीजेपी (BJP) से प्रत्याशी थे. उनका सीधा मुकाबला कांग्रेस (Congress) प्रत्याशी रविन्द्र सिंह तोमर से था.  गिर्राज दंडोतिया को जनता ने उपचुनाव में नापसंद कर दिया है और उन्हें हार का सामना करना पड़ा है.

साल 2018 के मुख्य चुनाव में इस सीट से कुल 2.14 लाख मतदाता थे, जिसमें से 70.17 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस चुनाव में गिर्राज दंडोतिया ने 18477 वोटों से जीत हासिल की थी. इस सीट पर ठाकुर-ब्राह्मण वोट निर्णायक साबित होता है. इसलिए दोनों पार्टियों बीजेपी ने गिर्राज दंडोतिया और कांग्रेस रविन्द्र सिंह तोमर को प्रत्याशी बनाया.

इसलिए भाजपा की हुई हार
- बिकाऊ या टिकाऊ का मुद्दा इस सीट पर भी हावि रहा. ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ दंडोतिया के जाने से कमलनाथ सरकार गिरी. कांग्रेस ने बिकाऊ नेता का मुद्दा बनाया. जनता को भी लगा कि ऐसे दलबदलू नेताओं को मौका नहीं दिया चाहिए.
- कांग्रेस प्रत्याशी रविंद्र सिंह के कारण ठाकुर वोट एकतरफा मिले. इस सीट पर बहुत बड़ा वोट बैंक है राजपूत.


- कमलनाथ सरकार गिर जाने के बाद किसानों का कर्जमाफी भी नहीं हुई. इससे क्षेत्र के लोग उनके कार्यप्रणाली से नाराज थे. इसका फायदा कांग्रेस को मिला.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज