लाइव टीवी

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम से MP के लिए अच्छी खबर, हज़ारों करोड़ का निवेश ला रहे हैं सीएम कमलनाथ

Sharad Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 23, 2020, 11:03 PM IST
वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम से MP के लिए अच्छी खबर, हज़ारों करोड़ का निवेश ला रहे हैं सीएम कमलनाथ
प्रदेश में निवेश का इरादा रखती है अमेजन वेब सर्विस

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम का तीसरा दिन प्रदेश के लिए अच्छी खबरें लेकर आया है. सीएम कमलनाथ (CM Kamalnath) के प्रयासों से प्रदेश ने सऊदी अरब से 125 करोड़ की एक एफडीआई (FDI) और जापान तथा इंग्लैंड से करीब 4 हजार करोड़ के 2 विंड एनर्जी प्रोजेक्ट भी हासिल किए हैं.

  • Share this:
भोपाल. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Econimic Forum)  के तीसरे दिन कमलनाथ सरकार को निवेश (Investment) के मामले में बड़ी सफलता मिली है. सऊदी अरब (Saudi Arab) की कंपनी 'सऊदी अरब एग्रीकल्चर एंड लाइवस्टॉक इन्वेस्टमेंट कंपनी' से एमपी में 125 करोड़ रुपए का एफडीआई मिला है. ये एफडीआई मंडीदीप स्थित दावत फूड कंपनी लिमिटेड में किया जाएगा. इसके साथ ही एनर्जी के क्षेत्र में निवेश के लिहाज से भी एमपी सरकार को कामयाबी मिली है. 650 मेगावाट क्षमता के दो सेंट्रल विंड एनर्जी प्रोजेक्ट (Central Wind energy) को भी मंजूरी मिली है. एक प्रोजेक्ट सॉफ्ट बैंक एनर्जी जापान और दूसरा इंग्लैंड के एक्टिस की ओर से पूरा किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट से सूबे में करीब 4000 करोड़ रुपये का निवेश होगा.

प्रदेश में निवेश कर सकता है 'अमेजन'
इसके अलावा फोरम के तीसरे दिन सीएम कमलनाथ ने अमेजन वेब सर्विस के वाइस प्रेसीडेंट मेक्स पीटरसन से एमपी में डाटा सेंटर इंडस्ट्री के बारे में विस्तार से चर्चा की. मुलाकात के दौरान मेक्स पीटरसन ने सीएम कमलनाथ को बताया कि फिलहाल दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, पुणे और चेन्नई में अमेजन वेब डाटा सेंटर के क्षेत्र में काम कर रही है. कंपनी मध्य प्रदेश में भी निवेश का इरादा रखती है. इस पर सीएम कमलनाथ की ओर से उन्हें मध्य प्रदेश में कारोबार के लिए बेहतर संभावनाओं और सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई. इसके अलावा सीएम कमलनाथ ने वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम के अध्यक्ष बॉर्ज ब्रेंडे और लुलु ग्रुप के मालिक मोहम्मद युनुस अली से भी मुलाकात की. सीएम ने सिंगापुर के कम्युनिकेशन एंड इनफार्मेशन मिनिस्टर एस ईस्वरन से भी मुलाकात की.

News - प्रदेश की दावत फूड कंपनी को 'सऊदी अरब एग्रीकल्चर एंड लाइवस्टॉक इन्वेस्टमेंट कंपनी' से 125 करोड़ रुपए का एफडीआई मिला है
प्रदेश की दावत फूड कंपनी को 'सऊदी अरब एग्रीकल्चर एंड लाइवस्टॉक इन्वेस्टमेंट कंपनी' से 125 करोड़ रुपए का एफडीआई मिला है


21 और 22 जनवरी को भी दिग्गजों से मिले सीएम
इससे पहले सीएम कमलनाथ ने 22 जनवरी को इंटरकॉन्टिनेंटल होटल ग्रुप के चेयरमैन पेट्रिक सेसकु से मुलाकात की थी. मुलाकात के दौरान सीएम कमलनाथ ने एमपी में पर्यटन स्थलों पर वर्ल्ड क्लास रिसोर्ट खोलने और वाइल्ड लाइफ रिसोर्ट में निवेश को लेकर पेट्रिक से चर्चा की थी. इसके साथ ही सीएम कमलनाथ ने दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में शिरकत करने पहुंचे कर्नाटक के सीएम बी एस येदियुरप्पा से भी मुलाकात की थी. इससे पहले 21 जनवरी को भी सीएम कमलनाथ की दिग्गज हस्तियों के साथ मुलाकात हुई थी. सीएम ने हेल्थ केअर कंपनी नोवो नॉर्दसिक के सीईओ फार्सगार्ड जोर्गेनसेन के अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा के एमडी पवन गोयनका से भी मुलाकात की थी. सीएम कमलनाथ उद्योगपतियों से मध्य प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा कर रहे हैं. उनके साथ अधिकारियों का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी दावोस दौरे पर है.

ये भी पढ़ें - OPINION: राजगढ़ कलेक्टर मामले के थप्पड़ की गूंज में सियासी शोर ज्यादा है
MP: बीजेपी भी बनाएगी 'माफियाओें की सूची', कांग्रेस का काउंटर प्लान तैयार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 11:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर