लाइव टीवी

MP: राज्य सरकार का दावा- अपराधों पर लगी लगाम, बीजेपी ने कहा दर्ज ही नहीं की जा रहीं FIR
Bhopal News in Hindi

Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 7, 2020, 8:49 PM IST
MP: राज्य सरकार का दावा- अपराधों पर लगी लगाम, बीजेपी ने कहा दर्ज ही नहीं की जा रहीं FIR
प्रदेश में कम हुए अपराध, महिला अपराधों में भी कमी आई

पिछले एक साल में प्रदेश में अपराधों (Crime) में 47 फीसदी की गिरावट हुई है तो वहीं महिला अपराध (Crime Against Women) 25 फीसदी कम हुए हैं. प्रदेश की अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रेल अरुणा मोहन राव ने बताया कि महिला अपराधों में प्रदेश एक साल पहले तक नंबर वन था लेकिन आंकड़े बताते हैं कि अब स्थितियां पहले से बेहतर हैं

  • Share this:
भोपाल. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रेल अरुणा मोहन राव (Aruna Mohan Rao) का कहना है कि महिला अपराधों में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) पिछले साल तक नंबर वन के पायदान पर था लेकिन बीते एक साल में महिला अपराधों के ग्राफ में काफी कमी दर्ज की गई है. मप्र में महिला अपराधों में 25 फीसदी की कमी आई है तो वहीं आईपीसी के तहत अपराधों में 13 फीसदी की गिरावट हुई है. लूट, डकैती के मामले में भी 47 फीसदी की कमी दर्ज की गई है.

पुलिस को दूसरे कामों से हटाकर महिला सुरक्षा में लगाया गया
महिला अपराधों पर में कमी को लेकर बोलते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रेल अरुणा मोहन राव ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई गई है. साथ ही महिलाओं की सुरक्षा के लिए एप भी लॉन्च किया है, जिसको लेकर जागरूकता भी गई है. तुरंत मामले दर्ज होने के साथ ही ट्रेन में अगर किसी लड़की या महिला के साथ कोई अपराध होता है तो तुरंत उसे ट्रैक करके अगले रेलवे स्टेशन तक गिरफ्तार करने की कोशिश की जाती है. उन्होंने बताया कि रेलवे ट्रेक के पास लाईट की व्यवस्था भी की गई है. उन्होंने कहा कि पुलिस जो दूसरे कामों में लगी रहती थी उनको अब महिलाओं की सुरक्षा में लगाया गया है.

एमपी को अपराध मुक्त बनाएंगे



मध्य प्रदेश में अपराधों के ग्राफ में कमी को लेकर कांग्रेस सरकार के प्रवक्ता मानक अग्रवाल का कहना है कि कमलनाथ सरकार ने जो लक्ष्य मप्र के विकास के लिए रखा था उसमें वो आगे बढ़ रही है. महिला अपराधों में कमी हो रही है तो आने वाले सालों में मप्र को विकास के मामले में देश में नंबर वन तो मप्र को अपराध मुक्त बनाएंगे.

बीजेपी ने कहा- दर्ज नहीं की जा रहीं FIR
भाजपा नेता और पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता का कहना है कि कांग्रेस सरकार में एफआईआर ही दर्ज नहीं की जा रही है. शिकायतें दर्ज नहीं हो रही हैं. एसपी और आईजी के दवाब में एफआईआर हो रही है. इस प्रकार के आंकड़े देने से सही स्थिति नहीं आती है. उन्होंने कहा कि गांवों, शहरों में गुंडागर्दी पहले की तुलना में बढ़ी है. उन्होंने कहा कि राज्य में महिलाएं असुरक्षित है. उन्होंने कहा कि जब वो गृहमंत्री थे एक निर्देश दिया था कि एफआईआर 100 प्रतिशत होनी चाहिए तब एकदम से मप्र में क्राइम का आंकड़ा बढ़ गया था. उन्होंने कहा कि आंकड़े भले ही बढ़ जाएं लेकिन अपराध को छिपाना नहीं चाहिए

ये भी पढ़ें -
परिवहन माफिया पर शिकंजा कसने की तैयारी में कमलनाथ सरकार, ये है एक्शन प्लान
कमलनाथ सरकार के खिलाफ लक्ष्मण सिंह की पदयात्रा पर रामेश्वर शर्मा ने चुटकी ली, कही ये बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 7, 2020, 8:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर