लाइव टीवी

दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में 11 साल से चल रहा अखंड पाठ

asish | News18 Madhya Pradesh
Updated: March 31, 2018, 4:22 PM IST
दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में 11 साल से चल रहा अखंड पाठ
नरसिंहपुर बरमान घाट स्थित मंदिर में पंचमुखी हनुमान का स्वरूप

नरसिंहपुर के जिस बरमान घाट पर भगवान ब्रम्हा ने तप किया उसी घाट पर दक्षिणमुखी हनुमान विराजित हैं, जिन्हें पंचमुखी हनुमान भी कहते हैं. मन्दिर के प्रमुख सीताराम जी बताते हैं कि कैसे इस मंदिर की नींव रखी गई.इस मन्दिर में 11 साल पहले आये सीताराम महाराज ने यहां अखंड राम चरित मानस का पाठ प्रारम्भ कराया जो पिछले ग्यारह साल से दिन रात चल रहा है.

  • Share this:
नरसिंहपुर के जिस बरमान घाट पर भगवान ब्रम्हा ने तप किया उसी घाट पर दक्षिणमुखी हनुमान विराजित हैं, जिन्हें पंचमुखी हनुमान भी कहते हैं. इस मंदिर का निर्माण करीब तीन सौ साल पहले पवनसुत हनुमान की इस प्रतिमा ने स्वप्न देकर कराया और तब से ये दक्षिणमुखी हनुमान यहां प्रभु राम की सेवा में यूं ही विराजे हैं.

तीन सौ साल पहले हंस दास जी महाराज यात्रा के दौरान यहां पहुंचे. जब वे यहां पहुंचे तो उन्हें स्वप्न आया कि यहां हनुमान की प्रतिमा जमीन के अंदर है, उसे आप निकालिए. प्रतिमा को निकालने प्रयास किए गए और प्रतिमा निकलने के बाद यहां के तत्कालीन राजा बलबंत जूदेव ने हँसदास महाराज के आदेश पर इस मंदिर का निर्माण कराया.

इस मंदिर का दरबार अपने आप में बेहद ही खास और देश में अनूठा है. दक्षिणमुखी हनुमान के इस दरबार की सबसे अच्छी खासियत ये है कि यहां एक साथ छह राम दरबार के साथ, भगवान विष्णु और लक्ष्मी के भी छह विग्रह यहां विराजित हैं.

मंदिर के प्रमुख सीताराम जी बताते हैं कि कैसे इस मंदिर की नींव रखी गई.इस मंदिर में 11 साल पहले आये सीताराम महाराज ने यहां अखंड राम चरित मानस का पाठ प्रारम्भ कराया जो पिछले ग्यारह साल से दिन रात चल रहा है. सारे गांववासी रोजाना इसमें अपने समय समय पर भाग लेते हैं. साथ ही हर दिन संध्या की बेला में दो घंटे राम धुन से मंदिर गुंजायमान होता है जो भी पिछले 11 सालों से यूँ ही अनवरत चल रही है. वीर बजरंगी की जयंती पर आज भक्तों की भारी भीड़ अपने आराध्य के दर्शनों को यहां पहुंच रही है और अंजनीलाल भक्तों को उनकी भक्ति का फल प्रदान कर रहे हैं

 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नरसिंहपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2018, 4:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर