लाइव टीवी

23 जनवरी से होगी पहली गिद्ध गणना


Updated: January 19, 2016, 2:35 PM IST
23 जनवरी से होगी पहली गिद्ध गणना

  • Last Updated: January 19, 2016, 2:35 PM IST
  • Share this:
प्रदेश में विलुप्ति की कगार पर पहुंच चुके प्रकृति के सफाईकर्मी गिद्ध की नरसिंहपुर जिले में 23 जनवरी को गणना शुरू की जाएगी. ये कार्य वन विभाग के क्षेत्रीय अमले अपने-अपने क्षेत्र में करेंगे.

इस गणना को करने में वन विभाग ने आम लोगों से भी सहयोग देने का अनुरोध किया है. मुख्य वन संरक्षक संजय शुक्ला ने बताया कि गणना के अभियान में इच्छुक व्यक्ति और अशासकीय संस्थाएं भी सहयोग कर सकते हैं.

जो भी इस अभियान का हिस्सा बनना चाहते हैं उन्हें अपना नाम 22 जनवरी तक वन मंडलाधिकारी या उनके अधीन आने वाले रेंज ऑफिस में देना होगा. इसके बाद वो 23 जनवरी से होने वाली गिद्ध गणना अभियान में सहयोग प्रदान कर सकते हैं.

जानकारी के मुताबिक, संकलित जानकारी एवं गणना के आंकड़ों के आधार पर भारतीय वन प्रबंध संस्थान, भोपाल प्रादेशिक गिद्ध एटलस तैयार करेगा. एटलस के आधार पर गिद्ध और गिद्ध आवास स्थलों के संरक्षण की रणनीति तैयार की जाएगी.

प्रदेश में पहली बार राज्य-व्यापी गिद्ध गणना करवाई जा रही है. अब तक किए गए सर्वेक्षणों में 30 जिले के 592 स्थान पर गिद्धों के आवास पाए गए हैं.

गिद्ध का पता बताओ और नगद इनाम पाओ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नरसिंहपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2016, 2:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर