लाइव टीवी

PHOTOS: पैरों से सुई में डालती है धागा, बगैर हाथ के लैपटॉप और व्हाट्सएप चलाने में माहिर
Narsinghpur-Madhya-Pradesh News in Hindi

Ashish Jain | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: January 1, 2016, 8:16 PM IST
PHOTOS: पैरों से सुई में डालती है धागा, बगैर हाथ के लैपटॉप और व्हाट्सएप चलाने में माहिर

  • Share this:
'दिल के जीते जीत है और दिल के हारे हार' यह बात नरसिंहपुर जिले की छात्रा निधि गुप्ता ने सच कर दिखाई है. दोनों हाथ न होते हुए निधि ने पैरों की सहायता से पढ़-लिखकर डीसीए और आईटीआई की तालीम हासिल कर ली है.

दरसअल, जिले के गोबरगांव की रहने वाली निधि गुप्ता को कुदरत ने हाथों से वंचित रखा है. इसके बाद भी निधि घर के सारे काम अपने पैरों से बखूबी करती है. सुई में धागा डालने के बारीक काम से लेकर मोबाईल, लैपटॉप का संचालन भी पैरों से कर लेती है.

खास बात ये है जिंदगी से निधि ने जमकर मुकाबला किया और कभी हार नहीं मानी. निधि के परिजनों ने तंग हालात के चलते भी भरपूर साथ दिया. मन में कंप्यूटर इंजीनियर बनने का ज़ज्बा लिये निधि ने हायर सेकेंडरी सहित डीसीए और आईटीआई की परीक्षा अपने पैरों की बदौलत पास की.


इसी जज्बे के चलते प्रदेश के किसान कल्याण और कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने इस बेटी को गोद लिया और उसे पढ़ाने में मदद भी दी. अब परिवार की नए साल में बस यही उम्मीद है कि निधि के सपनों को सरकारी नौकरी की मदद मिल जाए. जिससे जीवन में धन का अभाव उसके किसी भी काम में रोड़ा न बन सके.
साबित किया, किस्मत तो उनकी भी होती है, जिनके हाथ नहीं होते

बिन हाथों के मंजिल की ओर बढ़ रही ‘भवानी’, मजबूत इरादे पढ़कर आप भी हो जाएंगे कायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नरसिंहपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 1, 2016, 3:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर