लाइव टीवी

बुरी आत्माओं से मुक्ति पाने करवाया यज्ञ, 14 क्विंटल लाल मिर्च की दीं आहूतियां

Pradesh18
Updated: February 5, 2016, 12:18 PM IST
बुरी आत्माओं से मुक्ति पाने करवाया यज्ञ, 14 क्विंटल लाल मिर्च की दीं आहूतियां

  • Pradesh18
  • Last Updated: February 5, 2016, 12:18 PM IST
  • Share this:

मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले में कौतूहल भरा मामला सामने आया है. यहां साधु-संतों कई क्विंटल खड़ी मिर्च की हवन में आहूतियां दे रहे हैं.


दरअसल, जिले के गाडरवारा में शक्कर नदी के तट पर चल रहे नौ दिवसीय 51 कुंडीय सहस्त्रचंडी महायज्ञ में संत तहात्माओं ने गुरूवार को 5 क्विंटल मिर्ची का हवन किया. वहीं, शुक्रवार को 9 क्विंटल खड़ी मिर्च की आहूतियां दी गईं.


यज्ञ आयोजित कराने वाले संत पागलदास महाराज ने बताया कि मिर्च का हवन इलाके को अप्रत्यक्ष आत्माओं से मुक्ति दिलाने के लिए किया जा रहा है.


खास बात यह है कि यज्ञ में आहूति के लिए मिर्च नागपुर समेत अन्य स्थानों से मंगाई जा रही है. इस अनोखे यज्ञ को देखने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है.



मिर्च के हवन को लेकर साधु-संत कहते हैं कि देवी पुराण और शास्त्र में बगलामुखी देवी के लिए हवन विशेष परिस्थितियों में ही किया जाता है, लेकिन अभी समाज-देशकाल में ऐसी कोई स्थिति पैदा नहीं हुईं हैं.


परमहंसी गंगा आश्रम के ब्रम्हचारी अचलानंद का कहना है कि ऐसा हवन विशेष तौर पर शत्रु के समन के लिए किया जाता है. हालांकि, अभी ऐसे हालात नहीं हैं.


उधर, डॉक्टरों का कहना है कि इस हवन से तात्कालिक तौर पर कुछ न हो, लेकिन ज्यादा समय ऐसा करने से आसपास के लोगों की आंत, हृदय और आंखों के लिए नुकसानदेह सिद्ध हो सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नरसिंहपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2016, 10:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर