लाइव टीवी

भगवान ब्रम्हा की तपोभूमि पर लगा संक्रांति मेला

Ashish Jain | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: January 15, 2016, 2:48 PM IST
भगवान ब्रम्हा की तपोभूमि पर लगा संक्रांति मेला

  • Share this:
नरसिंहपुर में भगवान ब्रम्हा की तपोभूमि पर संक्रांति मेला शुरू हो गया है. हालांकि प्रशासनिक रूप से मेले की शुरुआत 14 जनवरी से हो चुकी थी. लेकिन सूर्य देव के 15 जनवरी को उत्तरायण में आने के कारण मेले की पारंपरिक शुरुआत शुक्रवार को ही की गई.

प्रदेश में मकर संक्राति से नर्मदा तटों पर लगने वाले मेलों की धूम है. मेलों में अपनी सबसे लम्बी अवधि के लिए पहचाने जाने वाले मेलों में शुमार नरसिंहपुर जिले के पारंपरिक बरमान मेले में लोग बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं.

सर्वाधिक भीड़ बरमान के रेत और सीढ़ी घाट में है. जहां आज से परम्परागत रूप से संक्राति का मेला शुरू किया गया. ब्रम्हा की तपोभूमि कहे जाने वाले नर्मदा नदी के इस ब्रम्हांड घाट पर ये मेला प्राचीन काल से लगता हुआ आ रहा है.

तेरह दिवसीय इस मेले में कई स्थानों के व्यापारी आकर दुकानें लगाते हैं. साथ ही बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले आदि भी लगाए जाते हैं. शहर के इस मेले में सागर, दमोह, रायसेन जिले से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचकर नर्मदा में डुबकी लगाते हैं और बाद में मेले का आनंद लेते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नरसिंहपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2016, 2:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर