लाइव टीवी

पढ़ें, आरबीआई क्यों जलाएगा 30 हजार करोड़ रुपए के नोट

News18
Updated: January 20, 2016, 11:44 AM IST
पढ़ें, आरबीआई क्यों जलाएगा 30 हजार करोड़ रुपए के नोट

  • News18
  • Last Updated: January 20, 2016, 11:44 AM IST
  • Share this:
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और वित्त मंत्रालय ने गलत तरीके से प्रिंट हुए 30 हजार करोड़ रुपयों के नोटों को जलाने का फैसला लिया हैं. एक हजार रुपए के 30 करोड़ नोटों में सिल्वर सिक्युरिटी धागा की गड़बड़ी सामने आई हैं.

30 हजार करोड़ के इन नोटों में से 20 हजार करोड़ नोट आरबीआई के पास ही है, जबकि 10 हजार करोड़ रुपए कीमत के नोटों को बाजार में जारी किया जा चुका है. अब आरबीआई ने नोटों वापस बुलाने की कवायद में जुटी हैं. इसके बाद इन नोटों को जला दिया जाएगा.

क्या है पूरा मामला

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक हजार के 10 करोड़ खराब नोट ग्राहकों से वापस लेने के आदेश जारी किए हैं. इन नोटों के बीच पड़े धागे में गड़बड़ी है. होशंगाबाद प्रतिभूति कागज कारखाने से खराब कागज की वजह से नोटों में यह गड़बड़ी हुई हैं.

दरअसल, प्रतिभूति कागज कारखाने से खराब कागज प्रिंटिंग के लिए नासिक प्रेस भेजा गया था. यहां कागज की जांच किए बगैर ही एक हजार रुपए के 30 करोड़ नोट छाप दिए गए. इनमें से करीब 10 करोड़ नोट ( 10 हजार करोड़ रुपए) बाजार में पहुंच चुके हैं.

सूत्रों के मुताबिक, प्रतिभूति कारखाने में कागज में जो धागा डाला गया था, वह कई जगह से टूटा हुआ है. इस गलती की वजह से नोटों में खराबी सामने आ रही है.

इस गड़बड़ी का खुलासा इन नोटों के आरबीआई के पास पहुंचने पर हुआ. इसके बाद आरबीआई ने तुरंत इन नोटों को बाजार से वापस लेने के आदेश जारी किए हैं. वहीं प्रथम दृष्टया गड़बड़ी सामने आने पर दो कर्मचारियों पर निलंबन की गाज गिरी है.हालांकि, आरबीआई ने साफ कर दिया है कि यह नोट नकली नहीं हैं. इन नोटों का धागा कई जगह टूटा होने की वजह से यह डिफेक्टिव हो गए और इस वजह से आरबीआई इन्हें ग्राहकों से वापस ले रहा हैं.

कौन से नोटों में गड़बड़ी

आरबीआई के मुताबिक, 1 हजार के 5AG और 3AP सीरीज के नोटों में सिल्वर सिक्यूरिटी थ्रेड के डिफेक्टिव होने की जानकारी मिली थी. इसके बाद बाजार ने इन नोटों को वापस बुलाया जा रहा है. आरबीआई ने साफ कर दिया है कि नोटों नकली नहीं है और ग्राहकों को घबराने की जरूरत नहीं है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नरसिंहपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2016, 11:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर