Home /News /madhya-pradesh /

MP: खेतों के पास से गुजर रहे मंत्री जी को लगी सुगंध तो पहुंचे गुड़ बनाने, देखें Video

MP: खेतों के पास से गुजर रहे मंत्री जी को लगी सुगंध तो पहुंचे गुड़ बनाने, देखें Video

नरसिंहपुर में किसान के खेत में गुड़ बनाते कृषि मंत्री कमल पटेल.

नरसिंहपुर में किसान के खेत में गुड़ बनाते कृषि मंत्री कमल पटेल.

Viral Video: मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल (Minister Kamal Patel) ने नरसिंहपुर जिले में किसान के खेत में जाकर प्राकृतिक खेती और जैविक पद्धति से तैयार होने वाली फसलों के बारे में जानकारी हासिल की.

    नरसिंहपुर. मध्य प्रदेश में इन गुड़ (Jaggery) बनाने का काम जोरों पर चल रहा है. सारे हिंदुस्तान में यहां का गुड़ मशहूर है. ऐसे में जब मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल (Minister Kamal Patel) यहां से होकर गुजरे तो वह भी अपने आप को गुड़ की सौंधी सुगंध से रोक नहीं पाए. लोगों के देखते ही देखते मंत्री जी एक किसान की गुड़ की भट्ठी पर पहुंच गए. गुड़ की भट्ठी पर मंत्री कमल पटेल ने पहले गुड़ बनाने की तकनीक जानी और फिर किसान के हाथ से बेलचा लेकर खुद गुड़ बनाने लगे. मंत्री कमल पटेल का यह वीडियो बड़ी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

    नरसिंहपुर में किसान के गुड़ की भट्ठी पर मंत्री कमल पटेल ने जैविक गुड़ के साथ-साथ जैविक फसलों का मुआयना भी किया. उन्होंने किसान से गुड़ बनाने की तकनीक की विस्तृत जानकारी हासिल की. वीडियो में आप देख सकते हैं मंत्री कमल पटेल हाथों में बेलचा लिए गुड़ से भरी कड़ाही में अपने हाथ आजमा रहे हैं. नरसिंहपुर के सालीचौका खमरिया हार में किसान के खेत पर जैविक खेती मुआयना करने पहुंचे कमल पटैल ने यहां कृषक मनोज राय से प्राकृतिक खेती और जैविक पद्धति से उगाई जा रही फसल को देखा. गुड़ भट्टी पर मजदूरों के साथ मिलकर पटेल ने जैविक गन्ने से गुड़ बनते हुए देखा और खुद बनाया भी.



    गुड़ बनाने के बाद कमल पटेल ने किसान से प्राकृतिक गेहूं और गन्ने की फसलों के साथ-साथ साग सब्जियों का मुआयना किया. मंत्री ने किसान द्वारा की जा रही प्राकृतिक खेती की सराहना करते हुए अधिक से अधिक किसानों को इस पद्धति को अपनाने की बात कही. उन्होंने कहा कि जैविक खेती से लोगों के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाया जा सकता है. साथ ही जमीन का स्वास्थ्य भी इससे हमेशा अच्छा बना रहता है. उन्होंने कहा कि जैविक खेती कर हम अपनी फसलों को भी हानिकारक रसायन से बचा सकते हैं.

    Tags: Madhya pradesh latest news, Sugarcane Farmer

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर