बाढ़ में घिरा नीमच: आफत की बारिश में पत्ते की तरह बह गयीं गुमठियां और मकान

Mustafa Hussain | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 16, 2019, 6:47 PM IST
बाढ़ में घिरा नीमच: आफत की बारिश में पत्ते की तरह बह गयीं गुमठियां और मकान
नीमच में बाढ़

बारिश और बाढ़ के कारण पूरे ज़िले में फसल चौपट हो गयी है. खेतों में पानी भरने के कारण सोयाबीन, मक्‍का और उड़द की फसल पूरी तरह गल चुकी है.

  • Share this:
पश्चिमी मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण हालात ख़राब हैं. हर जगह बाढ़ और पानी है. नीमच जिला बाढ़ में घिरा हुआ है. नदियां ज़बरदस्त उफान पर हैं. डैम ओवरफ्लो हो रहे हैं. पेड़ और मकान-दुकान ताश के पत्तों की तरह ढह गए. नीमच को राजस्‍थान से जोड़ने वाले सभी चार प्रमुख रास्ते बंद हैं.
सारे रास्ते बंद
नीमच में बाढ़ के कारण हालात खराब हैं. यहां गुंजाली, ब्राह्मणी, मोरवन, और हर्कियाखाल डेम ओवरफ्लो होने के कारण हालात बिगड़ चुके हैं. गांधीसागर के पास भूस्खलन होने के कारण नीमच झालावाड़ स्टेट हाइवे बंद हो गया है. गुंजाली और ब्राह्मणी नदी में बाढ़ के कारण १०० से ज़्यादा गांवों का सम्पर्क नीमच जिला मुख्यालय से टूट गया है. नीमच - कोटा मार्ग भी बंद है. हर्कियाखाल डेम ओवरफ्लो होने से नीमच - प्रतापगढ़ मार्ग बंद हो गया है. जीरन तहसील के सभी गांवों का नीमच से सड़क संपर्क टूट चुका है. इधर मोरवन डेम ओवरफ्लो होने से नीमच रतनगढ़ मार्ग भी बंद है.

राजस्थान जाने वाले सारे रास्ते बाढ़ में बंद हो गए हैं.


घरों में घुसा पानी
ब्राह्मणी नदी का पानी सिंगोली नगर में घुस गया. नयागांव में भी बाढ़ आ गयी. यहां निचली बस्तियां पूरी तरह जलमग्न हो गयीं. नीमच शहर में शंभुवली नाला उफान पर आने से आधा दर्जन निचली बस्तियों के २ हज़ार मकानों पर बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. आम लोगों ने पूरी रात दहशत में काटी. यहां पानी कभी भी घुस सकता है जबकि निचली बस्तियों के मोहल्लो में बारिश का पानी जमा है.

बाढ़ में मवेशी भी बह गए

Loading...

पानी में बहीं गुमठियां
कुकड़ेश्वर में आज आफत की बारिश के कारण 5 गुमटियां ढह गयीं. रामपुरा में एक मकान ढह गया. लेकिन गनीमत यह रही की कोई जनहानि नहीं हुई.
फसल तबाह
बारिश और बाढ़ के कारण पूरे ज़िले में फसल चौपट हो गयी है. खेतों में पानी भरने के कारण सोयाबीन, मक्‍का और उड़द की फसल पूरी तरह गल चुकी है. सिंगोली, रतनगढ, रामपुरा, जीरन, नयागांव सहित कई कस्‍बे जलमग्‍न हैं. कलेक्‍टर अजय गंगवार और एसपी राकेश कुमार सगर ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया.

ये भी पढ़ें-नाले में कार समेत बह गई 2 स्कूल टीचर और ड्राइवर के मिले शव

शिवना की बाढ़ में जलमग्न पशुपतिनाथ,आठों मुख पानी में समाए

मौसम विभाग ने जारी किया 36 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नीमच से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 6:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...