Home /News /madhya-pradesh /

नीमच में मिला विशेष प्रजाति का पैंगोलीन, वन विभाग ने किया रेस्‍क्‍यू

नीमच में मिला विशेष प्रजाति का पैंगोलीन, वन विभाग ने किया रेस्‍क्‍यू

रतनगढ़ रेंज के बामन बर्डी गांव में मिला पैंगोलिन.

रतनगढ़ रेंज के बामन बर्डी गांव में मिला पैंगोलिन.

वन विभाग ने नीमच (Neemuch) से दुर्लभ वन्य प्राणी भारतीय पैंगोलिन (Indian Pangolin) का रेस्क्यू (Rescue) किया है. इसे वन्य प्राणी अधिनियम 1972 में सुरक्षा मिली हुई और इसका शिकार करना प्रतिबंधित है.

नीमच. मध्‍य प्रदेश के वन विभाग ने नीमच (Neemuch) में दुर्लभ वन्य प्राणी भारतीय पैंगोलिन (Indian Pangolin) का रेस्क्यू (Rescue) किया है. अब उसे गांधी सागर के जंगलों में छोड़ा जाएगा. यह पहला मौका है जब नीमच में पैंगोलिन पाया गया है. वन विभाग (Forest Department) को सूचना मिली थी कि जिले की रतनगढ़ रेंज के बामन बर्डी गांव में पैंगोलिन मिला है, जिसे ग्रामीण मगरमच्छ समझ रहे हैं. इस सूचना पर वन विभाग के अफसर बामन बर्डी पहुंचे तो पाया कि यह मगरमच्छ नहीं बल्कि दुर्लभ वन्य प्राणी भारतीय पैंगोलिन है.

डीएफओ सतीश कुमार कही ये बात
इस मामले में जानकारी देते हुए डीएफओ सतीश कुमार ने बताया कि जब वन विभाग को सूचना मिली तो देर रात में हमने पैंगोलिन का रेस्क्यू कर लिया. अब उसे सुरक्षित स्थान पर छोड़ा जाएगा.

साथ ही उन्‍होंने बताया कि वन विभाग के सुरक्षा वन्य प्राणी अधिनियम 1972 में जितनी सुरक्षा टाइगर को है, उतनी ही पैंगोलिन को दी गयी है. यह शेड्यूल वन का एनीमल है और यह चींटी खाता है. जबकि इसका शिकार प्रतिबंधित है और इसके लिए एक एसआईटी भी बनी है. हालांकि किसी भ्रान्ति वश लोग इसका शिकार करते हैं और वे इसके छिलके को दवाईयों में यूज़ करते हैं.

ये भी पढ़ें-

क्‍या दिग्विजय सिंह का ये दावा बढ़ाएगा शिवराज की मुश्किलें?

दिग्विजय का बड़ा बयान, बोले- वीर सावरकर ने गांधी की हत्‍या का रचा था षड्यंत्र

Tags: Forest department, Kamal nath, Madhya pradesh news, Neemuch news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर