एमपी: 1 लाख रुपये क्विंटल बिका अफीम का बीज, यह है इसके पीछे की बड़ी वजह

अफीम के बचे सूखे डोडे में से पोस्तादाना (अफीम का बीज) निकलता है. देश में इसकी सबसे बड़ी मंडी नीमच में आज पोस्तादाना 97 हज़ार रुपये, जबकि जावरा मंडी में ये 1 लाख से ऊपर बिका.

Mustafa Hussain | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 3, 2019, 7:25 PM IST
एमपी: 1 लाख रुपये क्विंटल बिका अफीम का बीज, यह है इसके पीछे की बड़ी वजह
पोस्तादाना के दामों में भारी तेजी
Mustafa Hussain
Mustafa Hussain | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 3, 2019, 7:25 PM IST
देश की सबसे बड़ी पोस्तादाना मंडी नीमच में शनिवार को पोस्तादाना (अफीम का बीज) का भाव आसमान छू गया. नीमच में पोस्तादाना 97 हज़ार रुपये क्विंटल बिका. वहीं जावरा की पोस्तादाना मंडी में पोस्तादाना 1 लाख 10 हज़ार रुपये क्विंटल का आंकड़ा पार गया. पोस्तादाना का ये भाव आने के बाद अफीम किसानों का कहना है कि पूरे जीवन में उन्होंने इस दाम में कभी पोस्तादाना नहीं बेचा. दरअसल टर्की और चाइना से इसका आयात बंद होने के कारण इसके भाव में भारी तेजी देखी जा रही है.

अफीम की खेती से निकलता है पोस्तादाना
अफीम की खेती के बाद आखिरी में बचे सूखे डोडे में से पोस्तादाना यानी अफीम का बीज (खसखस) निकलता है. इसे भारत के अधिकांश राज्यों में खाने के काम में लिया जाता है. कई व्यंजन पोस्तादाने के बिना नहीं बनते. देश की सबसे बड़ी पोस्तादाना मंडी नीमच में है. आज यहां पोस्तादाना 97 हज़ार रुपये क्विंटल बिका, जबकि जावरा मंडी में ये 1 लाख 10 हज़ार रुपये पहुंच गया. नीमच मंडी निरीक्षक दिनेश कुमार जैन ने बताया कि आज पोस्तादाना की बंपर आवक हुई. इसके दामों में लगातार उछाल जारी है. पोस्तादाना एमपी के अलावा राजस्थान (मेवाड़) में होता है. इन दोनों राज्यों में करीब 60 हज़ार अफीम किसान हैं.

opium, opium seed, doda, postadana, madhya pradesh, neemuch, jawra, rajasthan, narcotax, rates, crops, अफीम, अफीम का बीज, डोडा, पोस्तादाना, मध्य प्रदेश , नीमच, जावरा, राजस्थान
अफीम किसानों ने पिछले 50 सालों में इतनी तेजी नहीं देखी


आयात बंद होने से बढ़े दाम
बड़े पोस्तादाना कारोबारी दीपक अग्रवाल का कहना था टर्की और चाइना से पोस्तादाना का आयात बंद होने के कारण इसके भाव में भारी तेजी देखी जा रही है. अग्रवाल ने बताया कि आज नीमच मंडी में करीब 1 हज़ार बोरी पोस्तादाना की बम्पर आवक हुई. आज नीमच मंडी में पोस्तादाना बेचने आये किसान भरत पाटीदार गांव बामनिया ने बताया कि में जब से वो अफीम की खेती कर रहे हैं तब से अब तक बीते 50 सालों में पोस्तादाना का ये भाव उन्होंने नहीं देखा. यही बात जावद के अफीम किसान जमनालाल पाटीदार ने भी कही. इस तेजी से अफीम किसानों की खुशी का ठिकाना नहीं है.

(नीमच से मुस्तफा हुसैन)
Loading...

ये भी पढ़ें -

भारतीय सेना की बड़ी कार्रवाई, POK में 30 Km अंदर मौजूद आतंकी ठिकाने नष्ट किए: सूत्र

5 किमी में छिपा है उन्नाव रेप पीड़िता के एक्सीडेंट का सच! सामने आया हादसे से पहले का VIDEO

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चित्तौड़गढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 3, 2019, 7:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...