नीमच में पैर पसारता अवैध डिब्बा कारोबार, विधायक को भी धमकाया

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

अवैध वायदा माफिया के डोडा-चूरा तस्करों के साथ सम्पर्क ने इस इलाके में कानून व्यवस्था को अपने हाथ में ले लिया है. नीमच विधायक दिलीप सिंह परिहार का कहना है कि अगर पुलिस प्रशासन इस पूरे मामले में गंभीरता से कार्रवाई नहीं करती तो वे इस मामले को विधानसभा में उठाएंगे.

  • Share this:
राजस्थान की सीमा से लगे मध्य प्रदेश के नीमच जिला अफीम और ड्रग्स के काले कारोबार के बाद अब अवैध वायदा कारोबार के लिए भी कुख्यात होता जा रहा है. इसकी गंभीरती इसी से लगाई जा सकती है कि डिब्बा (वायदा) कारोबारियों ने विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा प्रत्याशी और तीसरी बार विधायक बने दिलीप सिंह परिहार को भी धमकाने का प्रयास किया. अवैध वायदा माफिया के डोडा-चूरा तस्करों के साथ सम्पर्क ने इस इलाके में कानून व्यवस्था को अपने हाथ में ले लिया है. नीमच विधायक दिलीप सिंह परिहार का कहना है कि अगर पुलिस प्रशासन इस पूरे मामले में गंभीरता से कार्रवाई नहीं करती तो वे इस मामले को विधानसभा में उठाएंगे.

नीमच में सेबी (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) के समानांतर चलने वाले इस कारोबार में दर्जन भर गैंग सक्रिय है. वायदा कारोबार को आम बोलचाल में डिब्बा व्यापार भी कहते हैं. सेबी इसके लिए लाइसेंस देती है, लेकिन यह डिब्बा माफिया सेबी के समानांतर अपनी व्यवस्था चलाते हैं और निजी तौर पर सौदे उतारते हैं. आरटीआई कार्यकर्ता अमित शर्मा ने बताया कि डिब्बा कारोबार के मकड़जाल में नीमच के हजारों नोजवान फंसे हैं. ये युवा जल्द अमीर बनने की कोशिश में रोज दांव लगाते हैं, लेकिन मिलता कुछ नहीं है. ऐसे में कर्जे में डूबे युवाओं की काले कारोबार ने जान तक ले ली है, लेकिन पुलिस इन डिब्बा माफियाओं पर आजतक शिकंजा नहीं कस पायी.

पुलिस इस पूरे मामले में कुछ भी बोलने से बच रही है. नीमच विधायक दिलीप सिंह परिहार ने बताया कि अवैध वायदा कारोबारियों के हौंसले इसते बुलंद हैं कि चुनाव के दौरान उन्हें भी धमकाने की कोशिश की थी. परिहार ने इन डिब्बा माफियाओं के नाम भी बताए और कहा कि ये डिब्बा माफिया राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लगे हैं, इनको उनसे खतरा नजर आ रहा है, लेकिन अब चुनाव जीतने के बाद वे ऐसी ताकतों के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे और इसमें फंसे हजारों बेरोजगारों को मुक्त करवाएंगे.



सीएसपी नीमच नरेंद्र सिंह सोलंकी ने कहा कि अवैध वायदा कारोबार के मामले में यदि कोई सूचना पुलिस को मिलेगी तो वे कड़ी कार्रवाई करेंगे और किसी को भी कानून से खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं देंगे.
यह भी पढे़ें-  कैफे में चल रहा था रेलवे टिकट का काला कारोबार, 2 गिरफ्तार

यह भी पढे़ें-  VIDEO : देखिए यहां नालियों और सड़कों ने कैसे उगली शराब
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज