लाइव टीवी

MP: सरकारी स्कूल में इस किताब से कल्पना चावला के बारे में गलत जानकारी पढ़ रहे बच्चे, ये है कारण

Mustafa Hussain | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 23, 2019, 11:41 PM IST
MP: सरकारी स्कूल में इस किताब से कल्पना चावला के बारे में गलत जानकारी पढ़ रहे बच्चे, ये है कारण
मध्य प्रदेश की स्कूली किताबों में गलत है कल्पना चावला की जन्म तिथि

सरकारी महकमों की लापरवाही का आलम ये है कि पिछले 4 सालों से प्रदेशभर के विद्यार्थी अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला (Kalpna Chawla) के बारे में गलत जानकारी पढ़ रहे हैं, महकमे को भी ये पता है.

  • Share this:
नीमच. मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) के राज्य शिक्षा केंद्र (Rajya Shiksha Kendra Bhopal) ने एमपी की शासकीय माध्यमिक शालाओं में कक्षा 8वीं की अंग्रेजी की जो किताबें बंटवाई हैं, उनमें लेसन- 9 कल्पना चावला में भारतीय मूल की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री (First astronaut) कल्पना चावला (Kalpana Chawla) की जन्म तारीख गलत छपी हुई है. इस मामले में शासकीय माध्यमिक विद्यालय छावनी की शिक्षिका सोनिया लक्षकार कहती हैं कि किताब (Book) में कल्पना चावला की जन्म तारीख 17 मार्च 1962 है, जो गलत है. उनकी सही जन्म तारीख 1 जुलाई 1961 है. उन्होंने यह भी कहा कि ये गलती 4 सालों से चल रही है. उन्होंने कहा कि हमने वरिष्ठ अधिकारियों को इस गलती से अवगत भी करवा दिया है.

गूगल अलग तारीख बताता है
कक्षा 8वीं की छात्रा खुशी सेन कहती हैं कि गूगल जन्म तारीख अलग बताता है और हमारी किताब अलग, बच्चे अपनी किताब को सही मानकर गलत तारीख याद कर रहे हैं. इस मामले में चौंकाने वाला खुलासा करते हुए एडवोकेट नवमीत सिंह ग्रेवाल ने कहा कि यह गलत जानकारी बच्चे पिछले 4 सालों से पढ़ रहे हैं, लेकिन शासन और शासकीय महकमों की लापरवाही का आलम ये है कि किसी ने भी इस गलत तारीख को सही करने की ज़हमत नहीं उठाई. ग्रेवाल ने कहा कि पिछले 4 सालों से प्रदेश भर के लाखों बच्चों को गलत पाठ पढ़ाने वालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए.

राज्य शिक्षा केंद्र की जानकारी में है मामला

इस मामले में जब न्यूज18 ने प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी के एल बामनिया से बात की तो पता चला कि विभाग की जानकारी में पूरा मामला है. बामनिया ने कहा कि यह किताब आलोक प्रिंटर आगरा ने छापी है, और यह गलती कक्षा 8 के लेसन 9 के पेज नंबर 73 पर है, इस बारे में हमने राज्य शिक्षा केंद्र को अवगत करवा दिया, एक बार फिर उन्हें पत्र लिखकर कहेंगे कि इस त्रुटि को सही करवाए.

ये भी पढ़ें -
मध्य प्रदेश के घाटों को रेत माफिया से बचाने पहुंचने लगी कंप्यूटर बाबा के संतों की टोलियां
Loading...

मलेशिया में गिरफ्तार हुआ जबलपुर का युवक, इस अपराध में पुलिस ने पकड़ा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नीमच से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 23, 2019, 10:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...