Home /News /madhya-pradesh /

मालवा अंचल में शिवराज का मास्टर स्ट्रोक, अफीम किसानों के लिए बड़ा फैसला

मालवा अंचल में शिवराज का मास्टर स्ट्रोक, अफीम किसानों के लिए बड़ा फैसला

File Photo

File Photo

    विधानसभा में राज्‍यपाल आंनदीबेन पटेल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सरकार समर्थन मूल्‍य पर डोडाचूरा खरीदेगी और उसे नष्‍ट करेगी. शिवराज सिंह चौहान के इस फैसले को मंदसौर और नीमच में किसानों की नाराजगी दूर करने के नजरिए से 'मास्टर स्ट्रोक' माना जा रहा है.

    शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्‍य प्रदेश में पिछले फसल सत्र 2016-17 का डोडाचूरा किसानों के पास रखा है उसे सरकार समर्थन मूल्‍य पर खरीदेगी और नष्‍ट करेगी.

    गौरतलब है कि इससे पूर्व सरकार किसानों से डोडाचूरा खरीदती रही थी और उसे दूसरे राज्‍यों में ठेकेदारों के माध्‍यम से बेचा जाता था. 2016 में केन्‍द्र सरकार ने फैसला लिया कि डोडाचूरा किसान के खेत में ही नष्‍ट कर दिया जाये.

    यह फैसला आने के बाद अफीम उत्‍पादक राजस्‍थान और यूपी में किसानों के डोडाचूरे का नष्‍टीकरण हो गया. लेकिन मध्‍य प्रदेश सरकार इस पूरे मामले को लेकर कोई पॉलिसी नहीं बना पाई. दो माह पूर्व नीमच मंदसौर में डोडाचूरा नष्‍टीकरण समिति की बैठक जरूर हुई थी लेकिन वह बेनतीजा रही.

    पिछले साल मालवा अंचल में फायरिंग आंदोलन के दौरान पांच किसानों की मौत हुई थी. यहां किसानों में सरकार के खिलाफ काफी आक्रोश है. वहीं, डोडाचूरा को लेकर कोई स्पष्ट नीति नहीं होने की वजह से भी किसानों में काफी नाराजगी थी.

    ऐसे में प्रदेश भाजपा महामंत्री बंशीलाल गुर्जर सरकार को सुझाव दिया था कि सेल्‍फ असेसमेंट कर डोडाचूरा नष्‍ट करवाया जाना चाहिए. मालवा अंचल से आ रही नाराजगी की खबरों के चलते शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा फैसला लेते हुए यह बडी घोषणा कर दी.

    गौरतलब है फसल सत्र 2016/17 में मध्‍यप्रदेश में तीस हजार अफीम किसान थे और अफीम कि खेती से करीब एक लाख परिवार सीधे जुड़े हैं. ऐसे में सीएम शिवराज ने डेमेज कंट्रोल का एक बडा प्रयास किया है.

    नीमच विधायक दिलीप सिंह परिहार ने सीएम शिवराज सिंह चौहान की घोषणा का स्‍वागत करते हुए कहा कि मालवा के किसानों को एक बडी सौगात दी है. 17 मार्च को उनके नीमच दौरे पर उनका भव्य स्वागत किया जाएगा.

    किसान नेता समीप चौधरी ने कहा कि सीएम ने घोषणा जरूर कर दी लेकिन यह स्‍पष्‍ट नही किया है कि डोडेचूरा का समर्थन मूल्‍य होगा क्‍या और एक किसान के पास कितना डोडाचूरा मिलना आवश्‍यक है

    Tags: Madhya pradesh news, Neemuch news, Shivraj singh chouhan, मध्य प्रदेश

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर