लाइव टीवी

मध्‍य प्रदेश के एजुकेशन सिस्‍टम में होगा अहम बदलाव, पलटेगा शिवराज सरकार का यह बड़ा फैसला
Indore News in Hindi

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 26, 2020, 11:24 AM IST
मध्‍य प्रदेश के एजुकेशन सिस्‍टम में होगा अहम बदलाव, पलटेगा शिवराज सरकार का यह बड़ा फैसला
आगामी सत्र से लागू होगा सेमेस्‍टर सिस्‍टम (File Photo).

मध्यप्रदेश (Madhya pradesh) के कॉलेजों (College) में फिर लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम (Semester System), शिवराज सरकार (Shivraj Government) के बड़े फैसले को पलट रही है कमलनाथ सरकार (Kamalnath Government).

  • Share this:
 

इंदौर (Indore): मध्यप्रदेश (Madhya pradesh) की कमलनाथ सरकार (Kamalnath Government) बीजेपी (BJP) की शिवराज सिंह (Shivraj Singh) सरकार के एक बड़े फैसले को पलटने जा रही है. एमपी के कॉलेजों (College) में अब सेमेस्टर प्रणाली (Semester System) फिर से लागू होगी. उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी (Jeetu Patvari) ने शनिवार को इंदौर (Indore) में इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि उच्च शिक्षा (Higher Education) की गुणवत्ता को सुधारने के लिए सेमेस्टर सिस्टम लागू करना आवश्यक है इसे, नए शैक्षणिक सत्र से लागू करने की तैयारी की जा रही है.

उन्‍होंने कहा कि मध्य प्रदेश के सभी कॉलेजों में अब एक बार फिर से सेमेस्टर सिस्टम लागू किया जाएगा. उच्‍च शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए सेमेस्टर सिस्टम लागू करना जरूरी है. इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्षों और दूसरी यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों से मिले सुझावों के बाद सेमेस्टर सिस्टम लागू करने का फैसला लिया गया है, जिसे नए शैक्षणिक सत्र से अमलीजामा पहनाया जाएगा. सरकार के इस फैसले से छात्रों को फायदा होगा, साथ ही यूनिवर्सिटीज को भी लाभ मिलेगा.

2016 में हुआ था सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने का फैसला

मध्यप्रदेश में बीजेपी सरकार के दौरान 22 सितम्बर 2016 को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश व्यापी आंदोलन के दौरान तत्कालीन उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया ने प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने की घोषणा की थी. 2017 में नौ साल बाद फिर से प्रदेश के कॉलेजों में वार्षिक परीक्षा पद्धति लागू हो गई थी. उस समय एबीवीपी ने इसे अपनी बड़ी जीत बताया था, लेकिन अब राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद फिर से सेमेस्टर सिस्टम लागू किया जा रहा है.

एनएसयूआई ने किया स्वागत
कमलनाथ सरकार के इस फैसले का नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) ने स्वागत किया है एनएसयूआई के प्रदेश प्रवक्ता विवेक त्रिपाठी का कहना है कि ये छात्रों के हित में लिया गया फैसला है, इससे न केवल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आएगा बल्कि छात्रों का रिजल्ट भी अच्छा आएगा, क्योंकि सेमेस्टर की वजह से एक साथ पूरा सिलेबस पढ़ने का दबाव छात्रों के ऊपर से कम हो जाएगा.यह भी पढ़ें:
कैलाश विजयवर्गीय का दावा-इंदौर में मेरी रेकी कर रहा था बांग्लादेशी, खाने के अजीब तरीके से हुआ शक
मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शुरू हुआ संविधान की प्रस्तावना का पाठ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 11:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर