VIDEO : पन्ना टाइगर रिजर्व से आयी गुड न्यूज, P 222 के हुए 3 शावक

Sanjay Tiwari | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 22, 2018, 1:16 PM IST

पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघिन P 222 के गले में रेडियो कॉलर नहीं है. इसलिए उसकी लोकेशन मुश्किल से मिलती है. लेकिन इन दिनों वो पार्क के एरिया में अपने तीन शावकों के साथ घूम रही है.

  • Share this:
पन्ना टाइगर रिजर्व से गुड न्यूज आयी है. यहां बाघिन P 222 ने तीन शावकों को जन्म दिया है. इसी के साथ अब पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या बढ़कर 40 को पार कर गयी है.

पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघिन P 222 के गले में रेडियो कॉलर नहीं है. इसलिए उसकी लोकेशन मुश्किल से मिलती है. लेकिन इन दिनों वो पार्क के एरिया में अपने तीन शावकों के साथ घूम रही है, इसलिए उसे आसानी से देखा जा सकता है.  नन्हे शावकों की मस्ती और चहलकदमी पर्यचकों को लुभा रही है. पिछले दिनों इस टाइगर रिजर्व में बाघ ख़त्म हो गए थे. उसके बाद अब बाघों का कुनबा बढ़ने से सब खुश हैं.

जनवरी 2009 में यहां एक भी बाघ नहीं बचा था. इसलिए यहां दूसरी जगहों से दो बाघिन और एक बाघ लाया गया. 2010 में इनका कुनबा बढ़ा जब इनमें से एक बाघिन ने 4 शावकों को जन्म दिया. धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ती गयी. 2015 में 25 और अब 40 बाघ यहां पहुंच चुके हैं.

बाघों की तादाद बढ़ने से अब पन्ना टाइगर रिजर्व की सैर के लिए आने वाले पर्यटकों को आसानी से बाघ दिख जाते हैं.

ये भी पढ़ें - बाघ को शिकार करते हुए पहली बार देखिए LIVE वीडियो

VIDEO: जब पर्यटकों के बीच सामने आई बाघिन, देखें फिर क्या हुआ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पन्‍ना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2018, 12:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...