पन्ना में शुरू हुई 224 बेशकीमती हीरों की नीलामी, देशभर के व्‍यापारियों का लगा जमघट

देश के कई महानगरों के हीरा व्यापारी पहुंचे पन्ना. (सांकेतिक फोटो)
देश के कई महानगरों के हीरा व्यापारी पहुंचे पन्ना. (सांकेतिक फोटो)

पन्ना (Panna) में आज हीरों की नीलामी (Diamond Auction) शुरू हो गई है. इस बार 224 हीरों को नीलामी के लिए रखा गया है. जबकि इन बेशकीमती हीरों लेने के लिए देशभर के हीरा व्यापारी (Diamond Trader) पन्ना पहुंचे हुए हैं.

  • Share this:
पन्‍ना. मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना (Panna) की रतनगर्भा धरती में आज हीरों की नीलामी (Diamond Auction) शुरू हो गई है. यहां उथली खदानों से प्राप्त 224 हीरों को नीलामी के लिए रखा गया है. इन बेशकीमती हीरों को लेने के लिए देश के कोने कोने से सैकड़ों की तादात में हीरा व्यापारी (Diamond Trader) पन्ना पहुंचे हुए हैं. वैसे तो यहां पर साल में 4 बार हीरो की नीलामी की जाती है, लेकिन इस बार इन बेशकीमती रत्न को बेचने के लिए यहां के डायमंड कार्यालय ने हीरा व्यापारियों के लिए अच्छे खासे इंतजाम किए हैं.

इस बार ये है खासियत
इस बार यहां की पुतली खदानों से प्राप्‍त 224 नग हीरों को नीलामी के लिए रखा गया है और खास बात यह है कि यहां की रतनगर्भा धरती ने इस बार 10 बड़े-बड़े नायाब हीरे उगले हैं, जिन्हें खरीदने के लिए इस बार कई व्यापारी पहली बार पन्ना आए हुए हैं. इनमें से एक व्यापारी का तो कहना यह है अभी कि उसने न्‍यूज़ 18 में देखा था कि पन्ना की धरती ने इस बार बड़े.बड़े हीरे उगले हैं जिन हीरों को खरीदने के लिए यह व्यापारी बड़े ही उत्साह से नीलामी में भाग ले रहे हैं.

 Diamond Trader, हीरा व्यापारी
हीरों को लेकर व्‍यापारियों में जबर्दस्‍त जोश दिखाई दे रहा है.

यहां चल रही हैं काफी समय से खदानें


वैसे तो बुंदेलखंड के इस पिछड़े जिले में बरसों से बेशकीमती रत्न हीरे की खदान चल रही हैं, लेकिन यहां का हीरा विभाग आज भी राजशाही जमाने के रवैया पर चल रहा है. यही कारण है कि कुछ व्यापारी कहते हैं कि यदि यहां का शासकीय अमला हीरा व्यापारियों के लिए कुछ और सुविधाएं उपलब्ध करवाए, तो निश्चित रूप से आने वाले समय में यहां का हीरा व्यापार चमक उठेगा.

यहां इस बार नीलामी में उथली खदानों से प्राप्त 224 नग हीरों को रखा गया है. जबकि इनमें 10 नायाब हीरे भी शामिल हैं. मजेदार बात ये है कि इन हीरों को लेकर व्‍यापारियों में जबर्दस्‍त जोश दिखाई दे रहा है. हालांकि अब देखना होगा कि यह बड़े हीरे किन व्यापारियों के हाथ लगते हैं.

ये भी पढ़ें-

मैग्नीफिसेंट MP में पेश की जाएगी स्वास्थ्य निवेश नीति, निजी अस्‍पताल खोलने पर मिलेगी 50 फीसदी सब्सिडी

BJP के बागी विधायक की 'घर वापसी', बोले- मैं कांग्रेस में कभी गया ही नहीं था
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज