लाइव टीवी

300 साल पुराने ऐतिहासिक भगवान जुगल किशोर मंदिर के पुराने पात्रों की नीलामी

DILIP KUMAR | News18 Madhya Pradesh
Updated: April 27, 2018, 9:43 PM IST
300 साल पुराने ऐतिहासिक भगवान जुगल किशोर मंदिर के पुराने पात्रों की नीलामी
300 साल पुराने ऐतिहासिक भगवान जुगल किशोर मंदिर के पुराने पात्र

पन्ना के करीब 300 साल पुराने ऐतिहासिक भगवान जुगल किशोर मंदिर में 307 किलो वजन के इन पुराने पात्रों को जिला प्रशासन ने आज 1 लाख 5 हजार 614 रुपए में नीलाम किया. इन धन का उपयोग मंदिर के गुंबद निर्माण में किया जाएगा.

  • Share this:
पन्ना के करीब 300 साल पुराने ऐतिहासिक भगवान जुगल किशोर मंदिर में आज पुराने पात्रों की नीलामी की गई. यह पात्र भगवान जुगल किशोर महाराज के उपयोग में लाए जाते रहे हैं.307 किलो वजन के इन पुराने पात्रों को जिला प्रशासन ने आज 1 लाख 5 हजार 614 रुपए में नीलाम किया. इन धन का उपयोग मंदिर के गुंबद निर्माण में किया जाएगा.

मंदिर समिति के सदस्यों की मानें तो भगवान की पोशाक और अन्य सामान भी अभी मंदिर में रखे हुए हैं. जल्द ही उनको भी नीलाम किया जाएगा. जितना भी सामान मंदिर में है, वह लगभग सौ से डेढ़ सौ साल पुराना है.तांबा, पीतल और कांसे के इन पत्रों का उपयोग भगवान को भोग लगाने में किया जाता रहा है.

इन पात्रों की बोली के लिए पन्ना, सतना और छतरपुर के व्यापारी पहुंचे थे लेकिन पन्ना के लोगों के लिए धर्म और आस्था से जुड़े इन सभी पात्रों की बोली स्थानीय लोगों ने बढ़-चढ़ कर लगाई और सभी पात्रों को खरीद लिया. नीलामी तहसीलदार पन्ना बबीता राठौर ने कराई.भगवान के इन पात्रों को खरीदने वाले स्थानीय व्यापारियों का कहना है कि भगवान जुगल किशोर मंदिर के इन पात्रों से लोगों की काफी आस्था जुड़ी हुई है.

ऐसी मान्यता है कि इन पात्रों में वह भी पात्र शामिल है जिसमें भगवान जुगल किशोर ने एक भक्त को प्रत्यक्ष दर्शन दिए थे. इसलिए कीमत से भी अधिक बोली लगाकर उन्होंने इन पत्रों को खरीदा है. इन पत्रों को बेचने के बाद लागत से अधिक जो भी राशि उन्हें प्राप्त होगी वह मंदिर के अन्य कार्य में उसे खर्च करेंगे.

 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पन्‍ना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 27, 2018, 9:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...