नहर के पानी पर दबंगों ने जमाया कब्जा, दो दर्जन गांवों में सूख रही फसलें

ETV MP/Chhattisgarh
Updated: September 19, 2017, 1:10 PM IST
नहर के पानी पर दबंगों ने जमाया कब्जा, दो दर्जन गांवों में सूख रही फसलें
इस नहर से मिलता है पानी.

पन्ना जिले के शाहनगर स्थित लेपरी डेम से पानी के लिए करीब दो दर्जन गांवों के किसानों के बीच संघर्ष चल रहा है. जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को यहां सिस्टम को बनाए रखने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ रही है.

  • Share this:
पन्ना जिले में सूखे की स्थिति है. अल्प वर्षा की वजह से किसानों की फसलें सूख रही हैं. इस सबके बीच पन्ना जिले के शाहनगर स्थित लेपरी डेम से पानी के लिए करीब दो दर्जन गांवों के किसानों के बीच संघर्ष चल रहा है. जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को यहां सिस्टम को बनाए रखने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ रही है. इसके लिए विभाग ने पुलिस की मदद ली है और थाना शाह नगर में उत्पाती लोगों के विरुद्ध एफआईआर करवाई है.

शाहनगर क्षेत्र के धरमपुरा,डुगरगवां, कचोरी और पुरैना सहित क्षेत्र के करीब दो दर्जन गांव के किसान अभी पानी के इंतजार में या तो आसमान की ओर ताक रहे हैं या फिर सूखी पड़ी नहरों की ओर देख रहे हैं. किसानों की खड़ी फसलें सूख रही हैं. वहीं दबंग नहर के पानी के प्रवाह को पत्थरों से बांधकर अपने खेतों में ले जा रहे हैं. लिहाजा नीचे गांव के किसानों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है. नहर के पानी के रखरखाव के लिए कभी डब्ल्यूआरडी के अधिकारी-कर्मचारी भी देखने नहीं पहुंचते.

इधर जलसंसाधन विभाग के जिम्मेदार अधिकारी पानी की समस्या को लेकर गोलमोल जवाब दे रहे हैं. पन्ना जिले के इस पठारी क्षेत्र में जिन किसानों के पास पानी के अपने स्रोत हैं वह अपने खेतों में पानी लगा रहे हैं, लेकिन क्षेत्र में हजारों किसानों के पास जलस्त्रोत नहीं है. वह केवल नहर के पानी की बाट जोह रहे हैं. लेकिन उन्हें पानी नही मिल रहा.

(दिलीप शर्मा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पन्‍ना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2017, 1:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...