शौचालय बने नहीं अादिवासियों से अंगूठे लगवा निकाल लिए रुपए

ETV MP/Chhattisgarh
Updated: November 24, 2017, 11:27 PM IST
शौचालय बने नहीं अादिवासियों से अंगूठे लगवा निकाल लिए रुपए
शौचालय के नाम पर धोखाधड़ी के शिकार हुए आदिवासी फोटो- ईटीवी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना (स्वच्छ भारत मिशन) किस तरह से भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही है इसका जीता जागता उदहारण मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में देखने को मिला रहा है.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना (स्वच्छ भारत मिशन) किस तरह से भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही है इसका जीता जागता उदहारण मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में देखने को मिला रहा है. इस जिले में अफसरशाही ने नियम-कानून को ठेंगे पर रख प्रधानमंत्री के इस अति महत्वाकांक्षी योजना को पलीता लगा रहे हैं.

जिले के गुनौर जनपद पंचायत के ग्राम रामपुर मे जिन आदिवासी हितग्राहियों को शौचालय बनाने के नाम पर 12 हजार रुपए उसके खाते मे डाले गए बयाया जा रहा है कि इंजीनियर एवं सचिव ने मिलकर अनपढ़ आदिवासियों से बैंक मे अंगूठा लगवाकर राशि निकाल ली.

इतना ही नहीं इन लोगों ने किसी और के शौचालय की फोटो खींच कर अपलोड कर दी और शौचालय बना दिखा दिया गया. यह कहानी है उस ग्राम पंचायत की है जिसके सरपंच को पिछले चुनाव में निर्विरोध चुना गया था.

जमीनी हकीकत यह है कि यहां न तो शौचालय बने हैं और न ही आदिवासियों को शासन के द्वारा संचालित किसी भी योजना का लाभ मिल पा रहा है. इस वजह से लोग आज भी खुले मे शौच जाने को मजबूर हैं. इसे लेकर पूरे गांव मे आक्रोश का महौल है.

गांव के भजन , शंकर,  संजय यादव सभी ने इसकी पुष्टि की. ग्रामीणों की माने तो गांव में लगभग 400 लोग रहते हैं. मात्र 20 प्रतिशत लोगों को छोड़ कर सभी महिलाएं, बच्चे और लड़कियां खुले मे शौच जाने को मजबूर हैं.

इस पूरे मामले पर प्रभारी कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ ने मामले की जांच कर कार्रवाई करने की बात कही है.

(रिपोर्ट- दिलीप शर्मा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पन्‍ना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2017, 11:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...